लखनऊ में कोरोना वैक्सीनेशन की प्रक्रिया हो गई है। प्रारंभ जाने किस-किस दिन और किन छेत्र में लगेगा ये टीकाकरण ।

 

लखनऊ में कोरोना वैक्सीनेशन की प्रक्रिया हो गई है। प्रारंभ जाने किस-किस दिन और किन छेत्र में लगेगा ये टीकाकरण ।

 

 

लखनऊ,( कुलसूम फात्मा )   कोरोना संक्रमितों की दिन पर दिन संख्या बढ़ते देख करके कोरोना वैक्सीनेशन प्रक्रिया को प्रारंभ कर दिया गया है अंदाजा लगाया जा रहा है के टीकाकरण के पश्चात कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी दिखेगी। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बता दें की सप्ताह में केवल 2 दिन ही यह टीकाकरण लगाया जाएगा

 

सीएमओ डॉक्टर संजय भटनागर ने बताया की यह टीकाकरण सोमवार तथा शुक्रवार को कराया जाएगा और इसका दिन भी तय कर दिया गया है। इस टीकाकरण में किसी तरह का हेरफेर नहीं बर्दाश्त किया जाएगा। उन्होंने कहा की बुधवार तथा शुक्रवार को रेगुलर वैक्सीनेशन अभियान पहले की तरह ही चलता रहेगा।

 

 

इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा की लॉकडाउन के कारण जो लोग इस टीकाकरण में छूट जाएंगे, उनको वैक्सीन लगाने के लिए रविवार को पुनः अभियान चलाया जाएगा जिससे की वैक्सीनेशन अभियान का उद्देश्य पूरा हो सके उन्होंने साथ में यह भी बताया के वैक्सीन लगाने के लिए माइक्रो प्लान की भी तैयारी की जा रही है।

 

जाने कैसे कराया जाएगा वैक्सीनेशन ?

 

बता दे कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में तकरीबन 580 एएनएम हैं और तकरीबन 300 एएनएम सिटी एरिया में हैं। इस तरीके से सीएमओ ने कहा के अधिकतर मेडिकल कॉलेज तथा बड़े अस्पताल और सिटी एरियाज में ज्यादा प्रॉब्लम नहीं आने वाली है क्योंकि यहां पर अधिक संख्या में एएनएम उपलब्ध है और इनको हर एक टीम में तकरीबन 10, A.N.M को सम्मिलित कर दिया जाएगा तो इससे वैक्सीनेशन आसानी से हो जाएगा। इस तरीके से इनकी 50 टीमें बन सकेंगी।

 

जाने सर्वप्रथम ये प्रक्रिया प्रारंभ होगी कहां ?

 

 

यह सबसे पहले वैक्सीनेशन कोविड अस्पतालों का किया जाएगा तकरीबन सरकारी अस्पताल 205 है और प्राइवेट अस्पतालों की गणना की जाए तो यह अस्पताल 750 हैं इसलिए सबसे पहले यहां के डॉक्टर और कर्मचारियों को वैक्सीनेशन कराया जाएगा। उसके पश्चात वहां पर एडमिट हुए मरीजों को टीका लगाया जाएगा। मेडिकल कॉलेज में से इसका प्रारंभ होगा। उसके पश्चात बाकी अस्पतालों में वैक्सीनेशन होगा।

 

जानकारी के लिए यह भी बता दें की लखनऊ के ऐशबाग में वैक्सीनेशन सेंटर बना दिया गया है और सबसे पहले 50 हजार हेल्थ वर्कर को टीका लगवाया जाएगा। उसके बाद वैक्सीन रखने के लिए 4, I.L.R भी आ चुके हैं। 250 लीटर की वैक्सीन पोटेंशियल है जो की रेफ्रिजरेटर में स्टोर की जाएगी।

Leave a Comment