लखनऊ में बढ़ा पुनः प्रदूषण लोगों का जीना हुआ है दूभर जाने कितने पॉइंट का हुआ इजाफा ?

लखनऊ में बढ़ा पुनः प्रदूषण लोगों का जीना हुआ है दूभर जाने कितने पॉइंट का हुआ इजाफा ?

 

लखनऊ, ( कुलसूम फात्मा  ) लखनऊ शहर के प्रदूषण में पुनः इजाफा देखा गया है। आंकलन के अनुसार इसकी स्थित खराब आज भी चल रही है जबकि 1 दिन पहले रविवार को इसका आकलन किया गया था, तो रिकॉर्ड ठीक-ठाक था।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रदूषण का एक्यूआई पुनः बढ़ गया है और एयर क्वालिटी इंडेक्स में वृद्धि 111 प्वाइंट की हो गई है। सोमवार को एक्यूआई 283 माइक्रोग्राम रिकॉर्ड किया गया था वहीं दूसरी ओर रविवार पर नजर डाली गई तो एक्यूआई 172 माइक्रोग्राम रिकॉर्ड निकला सोमवार को देखते हुए रविवार का एक्यूआई ठीक-ठाक रहा।

 

केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक देश के प्रदूषण शहरों में लखनऊ 14 वें स्थान की लिस्ट में आ रहा है। और यदि गाजियाबाद की बात की जाए तो गाजियाबाद प्रथम स्थान पर आ रहा है। अगर हम यह देखें की दिल्ली की तुलना में लखनऊ की स्थिति क्या है ?

तो प्रदूषण की मात्रा दिल्ली से यहां पर अभी कम है। दिल्ली में एक्यूआई 295 माइक्रोग्राम रहा दूसरी ओर प्रदूषित शहरों की सूची में प्रथम स्थान पर गाजियाबाद का भी रहा। एक्यूआई गाजियाबाद का 365 माइक्रोग्राम रहा और दूसरे स्थान पर बुलंदशहर जहाँ का एक्यूआई 321 माइक्रोग्राम तथा हिसार जहाँ का एक्यूआई 321माइक्रोग्राम और तीसरे स्थान पर फतेहबाद शहर है।

और यदि इससे सटे हुए शहरों की बात की जाए तो कानपुर की हवा भी बहुत खराब रही। इसके साथ ही यहां का एक्यूआई 306 माइक्रोग्राम रिकॉर्ड किया गया।

Leave a Comment