लखनऊ में होगा पायलट प्रोजेक्ट का प्रारंभ , जानिए किन लोगों को मिल सकती है यह छत  ?

लखनऊ में होगा पायलट प्रोजेक्ट का प्रारंभ , जानिए किन लोगों को मिल सकती है यह छत  ?

 

 

 

 

लखनऊ,( कुलसूम फात्मा )   उत्तर प्रदेश में मल्टी स्टोरी बिल्डिंग बनाने की तैयारी चल रही है जिससे की गंदी बस्तियों में रहने वाले लोगों को मुफ्त मकान उपलब्ध कराया जा सके। जिसमें इन गरीब लोगों को हाईटेक सुविधा प्रदान की जाएगी।

 

 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ-साथ गोरखपुर में पायलट प्रोजेक्ट के जरिए गंदी मलिन बस्तियों में रहने वाले लोगों को अपार्टमेंट प्रदान किए जाएंगे। जिसे पीपीपी मॉडल के रूप में बनाया जाएगा। सूडा ने इस प्रपोजल को तैयार करके कैबिनेट की मंजूरी के लिए भी भेज दिया है। मंजूरी मिलते ही इस प्रोजेक्ट का कार्य प्रारंभ हो जाएगा।   बता दे की सूडा की समाप्ति के लिए इस प्रपोजल को तैयार कराया है। और इस प्रपोजल की स्वीकृत के पश्चात लखनऊ तथा गोरखपुर में कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

 

लखनऊ के विकास नगर की बस्ती को सुडा़ ने चिन्हित किया है। यह बस्ती जमीन पर ही बसी है और लोक निर्माण डिपार्टमेंट की ही है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहर के एक अंग में सेंटर ने ऐसी बस्तियों के डिवेलप का प्रावधान रखा है। और अब उत्तर प्रदेश की सरकार भी इसी दिशा में कार्य करने के लिए आगे बढ़ रही है। इसके प्रारंभ होने के पश्चात स्लम में रहने वालों को काफी फायदा मिलने वाला है।  क्रिसिल ऑर्गेनाइजेशन ने इसका प्रारूप भी तैयार कर दिया है। कैबिनेट से स्वीकृति मिल गई तो आने वाले साल में शहर में इस तरह के कई तरह के नमूने बस्ती के रूप में देखने को मिलेंगे।

 

 

ऐसी बस्तियों में किस तरीके की होगी सुविधा –

 

तो ऐसी बस्तियों में पुनर्विकास के पश्चात यहां के लोगों को शुद्ध पानी पीने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही ड्रेनेज सिस्टम और रोड भी बनवाई जाएगी। छोटे वाहनों के लिए पार्किंग का स्थान उपलब्ध कराया जाएगा और बच्चों के खेलने के लिए प्ले एरिया भी बनवाया जाएगा।

Leave a Comment