लखनऊ यूनिवर्सिटी ने इस सत्र स्नातकों के लिए लागू की नई व्यवस्था ,क्या इन स्नातकों को मिल सकेगी डिग्री ?

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने इस सत्र स्नातकों के लिए लागू की नई व्यवस्था ,क्या इन स्नातकों को मिल सकेगी डिग्री ?

 

 

 

लखनऊ,( कुलसूम फात्मा )  लखनऊ विश्वविद्यालय में पीएचडी के तरीके से स्नातक में भी व्यवस्था कर दी है इस व्यवस्था के कारण पूर्व की तरह स्नातकों को जल्दी और आसानी से डिग्री मिलना आसान नहीं होगी। क्योंकि यूनिवर्सिटी ने मास्टर के नियम स्नातक में भी लागू कर दिए हैं।  लखनऊ विश्वविद्यालय ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के द्वारा कॉलेजों के विद्यार्थियों के लिए मास्टर तथा पीएचडी की तरीके से अब स्नातक में भी व्यवस्था बना दी है।

 

 

 

इनको सर्वप्रथम कुछ समय के लिए संबंधित विषय में प्रैक्टिकल और ट्रेनिंग करनी पड़ेगी। उसके पश्चात छात्र यदि किसी भाषा के विषय पर पढ़ाई कर रहे हैं तो उनको किसी पब्लिकेशन हाउस में प्रशिक्षण करना होगा। इसी तरीके से जो भी विद्यार्थी स्नातक में पढ़ रहे होंगे, उनका प्रशिक्षण सही वक्त के लिए आवश्यक हो जाएगा। इस ट्रेनिंग को पूर्ण करने के पश्चात ही छात्रों को डिग्री मिल पाएगी।\

 

 

 

लखनऊ विश्वविद्यालय इस नई शिक्षा नीति के जरिए इस बदलाव के कार्य को तेजी से कर रहा है जिसके जरिए स्नातक में की गई पढ़ाई के जमीनी उपयोग को लेकर 1 से 3 महीने की ट्रेनिंग करवाई जाएगी जो की विद्यार्थियों को भिन्न-भिन्न संस्थान में करनी पड़ेगी और लाभ ये होगा कि उनको आवश्यक जानकारियों के साथ जल्दी रोजगार भी प्राप्त होगा।

Leave a Comment