लखनऊ रेल डिपार्टमेंट ने लिया अहम फैसला, नए वर्ष पर चलेंगी इलेक्ट्रॉनिक ट्रेन जाने कहां से कहां तक चलेगी यह ट्रेन ?

लखनऊ रेल डिपार्टमेंट ने लिया अहम फैसला, नए वर्ष पर चलेंगी इलेक्ट्रॉनिक ट्रेन जाने कहां से कहां तक चलेगी यह ट्रेन ?

 

 

 

लखनऊ, ( कुलसूम फात्मा )  रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है जल्दी ही अब इलेक्ट्रॉनिक ट्रेन पर उनको सफर करने का मौका मिलेगा।
बहुत जल्द ही रेलरोड छोटी लाइन से बड़ी लाइन में तब्दील हो जाएगी और नए वर्ष पर यह ट्रेन चलना प्रारंभ हो जाएगी।

 

बता दें की यह ट्रेन ऐशबाग से पीलीभीत रेल रोड पर बहुत जल्द ही इलेक्ट्रॉनिक ट्रेन के रूप में दौड़ने वाली है। यात्रियों को इस ट्रेन पर सफर करने का आनंद जल्द ही मिलने वाला है बता दें की रेलवे ने सीतापुर से लखीमपुर रोड तक इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य पूर्ण कर लिया है।

बहुत जल्द ही इस रूट पर रेलखंड इलेक्ट्रिक इंजन से एक्सप्रेस ट्रेन तथा मेमू पैसेंजर ट्रेनों को चलाने वाला है। नए वर्ष पर यह ट्रेन इन रूटों पर चलती नजर आएंगी। बता दें की रेलवे ने ऐशबाग सीतापुर रेलखंड की छोटी लाइन को बड़ी लाइन में तब्दील करने के लिए 4 साल पूर्व ही इस कार्य को प्रारंभ कर दिया था।

सर्वप्रथम ऐशबाग रूट से लेकर के सीतापुर रुट की लाइन को तब्दील किया गया। उसके पश्चात लखीमपुर की लाइन को भी इससे जोड़ा गया। इससे गोरखपुर से गोमतीनगर आने वाली एक्सप्रेस ट्रेन का लखीमपुर तक के विस्तार हो जाएगा।

सर्वप्रथम होगा ट्रायल।

 

ट्रेनों को ऐसे ही पहले नहीं चलाया जाएगा ट्रेनों की स्पीड का सर्वप्रथम ट्रायल होगा। रेल संरक्षा आयुक्त दिसंबर की 23 को लखनऊ जंक्शन से सीतापुर तथा लखीमपुर तक के जाएंगे। उसके पश्चात इलेक्ट्रिक लाइन की जांच होगी और इलेक्ट्रिक लाइन की जांच होने के पश्चात इलेक्ट्रिक इंजन से सीतापुर तक के इस ट्रेन की स्पीड का ट्रायल होगा।

रेलवे सेफ्टी कमिश्नर के निरीक्षण के पश्चात सब कुछ पूर्ण रूप से सही होने पर इस रूट पर इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों को चलाया जाएगा। यह ट्रेनें नए साल पर चलाई जाएंगी बताया जा रहा है और यात्री इन ट्रेनों का आनंद बहुत जल्द उठा सकेंगे।

Leave a Comment