लखनऊ वासियों के लिए खास खबर,  बढ़ेगी  अभी लखनऊ में और ठंड , जाने आखिर यह ठंडी हवाएं चलेंगी कब तक ?

लखनऊ वासियों के लिए खास खबर,  बढ़ेगी  अभी लखनऊ में और ठंड , जाने आखिर यह ठंडी हवाएं चलेंगी कब तक ?

 

 

 

लखनऊ, ( कुलसूम फात्मा )   पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के कारण लखनऊ ही नहीं बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश में ठंड ने अपना बिस्तर बिछा लिया है।   और यह ठंड दिन पर दिन बढ़ती नजर आ रही है। दिन में धूप निकल रही है, वही सांझ होते ही ऐसी ठंडक महसूस होती है की जैसे हाथ पैर कटे जा रहे हैं।

 

 

जाने यह सिलसिला रहेगा कब तक जारी    ?

जी हां, पूरे उत्तर प्रदेश में ठंड ने अपना पैर पसार लिया है और धूप के साथ गलन जैसी हवा चलती नजर आ रही है जिससे के लोगों को ठंड बर्दाश्त नहीं हो पा रही है। लोग जगह-जगह पर अलाव जलाकर के ठंड से राहत प्राप्त करने के लिए बैठ जाते हैं।  मौसम निदेशक जेपी गुप्ता से जब बातचीत की तो उन्होंने बताया की यह सिलसिला अभी दो-तीन दिन ऐसा ही रहेगा और थोड़ा उसके बाद मौसम में तबदीली नज़र आएगी ।

 

उन्होंने कहा की कोहरे के कारण किसानों की फसलों को नुकसान भी पहुंच सकता है। रात्रि का टेंपरेचर लगभग 5 डिग्री सेल्सियस से कम हो जाने के कारण पाला पड़ने की सम्भावना अधिक बनी रहती है।  मौसम निदेशक ने कहा, पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के कारण यह गलत जैसी हवाएं चल रही हैं और ठंड बढ़ती नजर आ रही है। उन्होंने कहा की पिछले 24 घंटो के अंतर्गत पूरे प्रदेश में कई जगहों पर पूरे दिन धूप नहीं निकली

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के समीप इलाकों में केवल हल्की धूप निकली रही। वैसे तो गुरुवार को यह गलन अधिक महसूस हो रही थी परंतु शुक्रवार को इस गलन से राहत मिली। शाम होते ही कोहरे का असर शुक्रवार को अधिक रहा।

 

बता दे की प्रदेश के जो अधिक ठंडे स्थान पाए गए वह फुरसतगंज रायबरेली पाए गए यहां का टेंपरेचर 3 डिग्री सेल्सियस रहा और रायबरेली के समीप इलाकों में घना कोहरा छाया रहा। इसके साथ ही गोरखपुर तथा वाराणसी प्रयागराज मंडलों में रात्रि के समय टेंपरेचर में गिरावट दर्ज की गई। प्रदेश के और भी इलाकों में रात का टेंपरेचर 3 से 4 डिग्री के मध्य रिकॉर्ड किया गया। मुरादाबाद, आगरा गोरखपुर में और झांसी मंडलों जैसे इलाकों में दिन का तापमान नॉर्मल था।

Leave a Comment