लखनऊ वासियों के लिए खास खबर – अब लखनऊ में पड़ेगा घर बनाना महंगा।

लखनऊ वासियों के लिए खास खबर – अब लखनऊ में पड़ेगा घर बनाना महंगा।

 

 

 

लखनऊ, ( कुलसूम फात्मा )  कुछ दिनों पहले लखनऊ के अंदर लोगों का घर बनाने का सपना साकार होता नजर आ रहा था, परंतु फिर से एक बार यह सपना साकार नहीं होता नजर आ रहा है। इसका कारण यह है की लखनऊ एलडीए अपनी भिन्न-भिन्न हाउसिंग स्कीम में जमीनों की कीमतों को तेजी के साथ बढ़ाने का प्रयत्न कर रहा है। जल्दी ही यह कीमत आसमान छूने वाली है इसकी कीमत तकरीबन 15% तक बढ़ सकती हैं।

राजधानी लखनऊ में विकास प्राधिकरण आवासीय योजना की जमीनों की रेट को अब उछाल मारने वाला है। इन जमीनों की कीमतें तकरीबन 15% तक के बढ़ा दी जाएगी । विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश जी से पता चला की इसके लिए आदेश भी जारी किए जा चुके हैं।

अब सिर्फ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष के आदेश का इंतजार है। आदेश मिलते ही इन जमीनों को अलग-अलग योजनाओं के हिसाब से इनके रेट बढ़ा दिए जाएंगे।  उपर्युक्त कार्य को पूर्ण करने के लिए एलडीए सचिव पवन गंगावार की अध्यक्षता में कमेटी भी बनी।

बता दें की कमेटी में अथॉरिटी के फाइनेंशियल कंट्रोलर  चीफ मुंसिपल प्लानर तथा संयुक्त सचिव व्यवसायिक और बल्क सेल तथा संयुक्त सचिव संपत्ति विशेष कार्य अधिकारी अपरमेंट , इसके साथ ही वरिष्ठ असिस्टेंट कॉस्ट अकाउंटेंट को प्राथमिकता दी गई इसके पश्चात कमेटी की प्रथम मीटिंग 17 दिसंबर को होगी  जिसमें एलडीए के आवासीय योजनाओं में जमीनों की कीमतों को बढ़ाने की चर्चा की जाएगी।

एलडीए के जब अधिकारी से हमने बातचीत किए तो उन्होंने बताया की यह कीमतें बढ़ाने का प्रपोजल को तैयार किया जा चुका है इसके साथ ही यह जो कमेटी की बैठक होनी है, इसमें सिर्फ इसको अंतिम निर्णय का रूप देना बाकी है। अधिकारी ने यह भी कहा की एलडीए की सभी योजनाओं में तकरीबन इसकी दर 15% कीमतें बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया है।

 

सबसे अधिक कीमतें बढ़ेंगी कहां ?

 

 

बता दें कि इस प्रस्ताव के पश्चात सबसे ज्यादा जो कीमत है वह बसंत कुंज योजनाओं की बढ़ेगी इसका कारण यह है की अभी एलडीए के पास इसकी जमीन काफी खाली पड़ी हुई है। इसमें तकरीबन 550 प्लॉट्स के रजिस्ट्रेशन के लिए एलडीए बहुत ही जल्द advertisement देगा और जिसमें रजिस्ट्रेशन होने के पूर्व ही रेट को तय कर दिया जाएगा।

Leave a Comment