लखनऊ वासियों के लिए खुशखबरी – सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी राजमार्ग घोषित करने की मंजूरी जानिए वह कौन से हैं एक्सप्रेस-वे ।

लखनऊ वासियों के लिए खुशखबरी – सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी राजमार्ग घोषित करने की मंजूरी  –

 

 

लखनऊ, ( कुलसूम फात्मा )  लखनऊ वासियों के लिए खुशखबरी है योगी आदित्यनाथ ने राजमार्ग घोषित करने की मंजूरी दे दी है। राजधानी लखनऊ से कानपुर के मध्य एक्सप्रेस-वे को प्रस्तावित किया गया था जिसको योगी आदित्यनाथ ने मंजूरी दे दी है
अब इसको राष्ट्रीय राजमार्ग का नाम दिया जाएगा।

 

बता दें की कानपुर लखनऊ एक्सप्रेस मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग का नाम दिये जाने के लिए राष्ट्रीय  राजमार्ग प्राधिकरण ने उत्तर प्रदेश राज्य सरकार से प्रपोजल रखा । जिसको वर्तमान समय में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने स्वीकार भी कर लिया है।  जानकारी के लिए यह भी बता दें की कानपुर लखनऊ एक्सप्रेस मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण प्रोजेक्ट का डीपीआर का काम में मैसर्स इंडिया कंसल्टिंग इंजीनियर प्रा• लिमिटेड के जरिए किया जा रहा है। जिसकी टोटल लंबाई 63 कि.मी. है और प्रोजेक्ट की मार्गरेखा भी तैय की जा चुकी है।

 

 

जाने 2021 तक किस एक्सप्रेस मार्ग की रखी जाएगी नींव।

 

 

 

उत्तर प्रदेश सरकार ने 2021 के जून तक के गंगा एक्सप्रेस मार्ग की नींव रख दी जाए इसलिए तैयारी की जा रही है शनिवार को अपर मुख्य सचिव गृह तथा यूपीडा  के मुख्य कार्यपालक अधिकारी और अपर मुख्य सचिव व स्थापना तथा औद्योगिक विकास डिपार्टमेंट के अध्यक्षता में गंगा एक्सप्रेस मार्ग के कंस्ट्रक्शन के लिए निविदा मूल्यांकन समिति की प्री. ई. ओ. आई. कॉन्फ्रेंस यूपीडा मुख्यालय में आयोजित कराई गई है।

 

और यह प्रोजेक्ट  गंगा एक्सप्रेस मार्ग मेरठ डिस्टिक से प्रारंभ होगा और यहां से प्रारंभ होते हुए हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ तथा प्रयागराज तक के जाएगा। इसकी कुल लंबाई की यदि बात की जाए तो तकरीबन इसकी लंबाई 594 किलोमीटर होगी और यह प्रोजेक्ट तकरीबन 12 जिलों और 30 तहसीलों से होते हुए निकलेगा।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने टेंडर्स के सामने अपनी खुशी को दर्शाया और यह भी भरोसा दिलाया की यूपीडा के जरिए गंगा एक्सप्रेस मार्ग के कंस्ट्रक्शन के प्रारंभ के समय प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूर्ण करके एक्सप्रेस मार्ग से संबंधित भूमि अर्जन काम को पूरा जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। और इस प्रोजेक्ट के लिए भूमि अर्जन का काम इसी माह प्रारंभ हो जाएगा।

Leave a Comment