लखनऊ  वासियों के लिए  खुशख़बरी सेवा योजना विभाग का एक बड़ा फैसला। 

 लखनऊ  वासियों के लिए  खुशख़बरी सेवा योजना विभाग का एक बड़ा फैसला। 

 

लखनऊ में सेवा योजना विभाग  एक सराहनीय कदम उठाते हुए लखनऊ के अनुसूचित जाति एवं जनजातियों को एक बड़ा लाभ देते हुए सुनिश्चित किया है कि जितने भी पिछड़े वर्ग के स्टूडेंट हैं जोकि अपने माली हालत था आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के वजह से पढ़ाई बीच में रोक दी है। 

 

या पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं अपने पढ़ाई के खर्च को नहीं बियर कर पा रहे हैं उन जैसे लोगों के लिए सेवा योजना विभाग ने एक बेहतरीन कदम बढ़ाते हुए सराहनीय रुप से इन लोगों के लिए निशुल्क पढ़ाई करने की उत्तम व्यवस्था कर दी है लाल बाग के क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय की ओर से संचालित में लगभग 60 से 100 विद्यार्थियों को लाभ पहुंचाया जाएगा। 

जिसमें वह डायरेक्टआकर अपनी अपनी विषय अनुसार कोचिंग ले पाएंगे इसमें अच्छी बात यह है।

कि जो हमारे अनुसूचित जाति के विद्यार्थी हैं जो बाहर जाकर तैयारी नहीं कर पा रहे जैसे किसी विशेष परीक्षा के लिए एसएससी एसएससी या फिर उच्च स्तर के अफसर क्लास की नौकरी के लिए वह बड़े-बड़े कोचिंग सेंटर में अपने माली हालत की वजह से पढ़ाई नहीं आगे जारी रख पाते हैं। 

 जिस कारण से सरकार ने यह कदम उठाते हुए इन सभी विद्यार्थियों को लाभ पहुंचाने को आदेश दिया है। 

और इन सभी विद्यार्थियों के इन सभी मूलभूत सुविधाओं को देखते हुए इन कोचिंग सेंटरों में ऐसे टीचर की बहाली की जाएगी तथा बहाली कर दी गई है। 

 

जो इन तरह के परीक्षार्थियों को सीधा लाभ पहुंचा पाएंगे जिसमें भाषा ज्ञान ज्ञान विषय साइंस मैथ्स तथा रिजनिंग के भी शिक्षक उपलब्ध होंगे जिससे यह विद्यार्थी निसंकोच होकर अपनी अपनी भाषा में तथा अपने शिक्षकों से बेहतर मापदंड के अनुसार अपनी अपनी तैयारियों में जुटेंगे और अपने मुकाम को हासिल करेंगे देखा जाए तो यह एक सराहनीय कदम है। 

सरकार की तरफ से सेवा योजना विभाग ने इस तरह की कदम उठाते हुए या देश को साबित कर दिया है। 

 शिक्षा की कितनी जरूरत है सभी विद्यार्थियों के लिए तथा ऐसे कदम हर एक जगह भी उठनी चाहिए जहां मध्यम परिवार के लोग तथा निम्न स्तर के  आय की वजह से आर्थिक कमी की वजह से लोग पढ़ नहीं पाते हैं।

उन्हें इस तरह की सुविधाएँ प्रदान की जाएगी तो उनके विद्यार्थी आगे चलकर नाम रोशन करेंगे। 

Leave a Comment