खुशखबरी अब लखनऊ वासियों को मिलेगा ट्रैफिक से निजात।

खुशखबरी अब लखनऊ वासियों को  मिलेगा ट्रैफिक से निजात।

 

 

 

लखनऊ, ( कुलसूम फात्मा )   लखनऊ में स्थित आवास विकास परिषद की शहीद पथ के किनारे
वृंदावन योजना तथा अवध विहार योजना है। यहां पिछले 5 साल से लोग रह रहे हैं। परंतु उतरेठिया रेलवे क्रॉसिंग के वजह से यहां के लोगों को काफी संघर्ष करना पड़ता है।
यहां के रहने वालों की दिक्कतों को दूर करने के लिए आवास विकास ने ओवरब्रिज बनवाने का निर्णय लिया जो कि रेलवे क्रॉसिंग के ऊपर बनेगा। अब यहां के रहने वाले लोग ओवर ब्रिज के द्वारा आवागमन कर सकेंगे और उनके कार्य जो बड़ी दिक्कतों के साथ होते थे। वह अब आसानी से हो सकेंगे। लोग ट्रैफिक से निजात पा सकेंगे और ऑफिस तथा स्कूल अपने समय पर पहुंच सकेंगे। इसके बनने से सबसे अधिक लाभ ट्रैफिक जाम को मिलेगा। ट्रैफिक के कारण रोड पर अत्यधिक जाम लग जाता , जिससे लोगों को दिक्कत का सामना बहुत ज्यादा करना पड़ता है।

 

लखनऊ में आवास विकास परिषद की अवध विहार योजना तथा वृंदावन योजना के आवंटियों को रेलवे क्रॉसिंग पर काफी दिक्कत सहनी पड़ती है। इसलिए सेतु निगम व रेलवे अधिकारियों ने ट्राफिक से निजात दिलाने के लिए ओवरब्रिज बनाने का निर्णय लिया जो कि रेलवे क्रॉसिंग के ऊपर से होता हुआ जाएगा और ये मार्च में ओवरब्रिज बनकर तैयार हो जायेगा ।
2014 में शासन ने सेतु निगम को मार्च में
पुल निर्माण के लिए करीब 105 करोड़ रुपये की मंजूरी दी थी। परन्तु आवास विकास परिषद ने सेतु निगम तथा रेलवे को पूरे पैसे ट्रांसफर नहीं किये। और
सेतु निगम ने 2014 में काम शुरू किया साथ ही
मई 2018 में क्रॉसिंग के दोनों तरफ अपने हिस्से का काम भी पूर्ण कर दिया था परन्तु रेलवे ने बजट न मिलने के कारण ढाई साल काम प्रारंभ नहीं किया। और इस बात की शासन स्तर पर चर्चा हूई चर्चा के पश्चात पिछले दिनों आवास विकास परिषद ने रेलवे को पैसा ट्रांसफर किया। और इसके पश्चात अब निर्माणकार्य प्रारंभ हो गया है। सेतु निगम ने रेलवे क्रॉसिंग के दोनों ओर कार्य वर्तमान में पूर्ण कर दिया है।
और इस समय रेलवे उतरेठिया क्रॉसिंग के ऊपर निर्माणकार्य चल रहा है। जल्दी ही रेलवे का कार्य समाप्त हो जाने के पश्चात 24 दिन के अंतर्गत ओवरब्रिज बनना प्रारंभ हो जाएगा।

Leave a Comment