लखनऊ वासियों को मिलेगी राहत – लखनऊ ही नहीं पूरे उत्तर प्रदेश में अब होगा दमकल डिपार्टमेंट मजबूत और सक्रिय ।

लखनऊ वासियों को मिलेगी राहत – लखनऊ ही नहीं पूरे उत्तर प्रदेश में अब होगा दमकल डिपार्टमेंट मजबूत और सक्रिय ।

 

 

 

 

लखनऊ वासियों के लिए खुशखबरी है लखनऊ शहर के दमकल डिपार्टमेंट को जल्द ही स्ट्रांग किया जाएगा इसके साथ 41 हाई टेक वॉटर मिस्ट निविदा सम्मिलित किए जाएंगे। बता दें की लखनऊ के बीकेटी तथा पीजीआई दमकल केंद्र में खड़ी हुई चेसिस से निविदा बनाने के लिए निजी कंपनी को ऑर्डर दिया जा चुका है।

 

जी हां, लखनऊ ही नहीं पूरे उत्तर प्रदेश में अब दमकल की सुविधा लोगों को बहुत आसानी के साथ प्राप्त हो सकेगी क्योंकि दमकल डिपार्टमेंट को अब पूर्ण रूप से सशक्त करने की ठानी है। बता दें कि वॉटर मिस्ट निविदा जल्दी बन करके तैयार हो जाएंगे। यह 41 निविदा हैं जिनमें से 5 लखनऊ शहर में दिए जाएंगे ताकि लखनऊ की जनता को सुविधा प्राप्त हो सके। इसके अलावा 36 और भी डिस्ट्रिक्ट में भेज दिए जाएंगे। यह गाड़ियां 2500 से तकरीबन 5000 लीटर की होंगी।

 

इस बार होगा दमकल की गाड़ियों में कुछ नया।

बता दें की वॉटर मिस्ट निविदा में पानी के साथ इस बार फोम भी मिलाया जाएगा जो आग पर नियंत्रण रखने का काम करेगा Flammable substances जैसे –  ऑयल प्लास्टिक तथा रबड़ की आग में फोम के लिए अलग से टैंकर को इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन अब यह नहीं होगा क्योंकि इसी गाड़ी में पानी के साथ ही फोम का भी टैंकर होगा और जब यह आग की लड़ाई शुरू होगी तो इसमें मिल कर के निकलेगा। इससे फायदा यह होगा की एक ही गाड़ी में आग को बुझाया जा सकेगा।

 

अब आप अन्दाजा़ लगा सकते हैं की पूर्व और वर्तमान में क्या फर्क होगा ? बता दें की पहले जब कोई स्थान पर आग लगती थी तो दमकल मौके पर पहुंचता था और वह सर्वप्रथम यह पता लगाता था की आग कैसी है सामान्य है या फिर कोई ज्वलनशील पदार्थ की है। यदि आग ज्वलनशील पदार्थ की होती थी तो फोम के लिए दमकल की अलग से इन्तेजा़म करता ल था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि एक ही गाड़ी से दोनो काम किये जायेगें अब सामान्य तथा ज्वलनशील पदार्थ दोनों ही आगों को बुझाया जा सकेगा।

Leave a Comment