लखनऊ विश्वविद्यालय के चुनिंदा स्नातक विषयों की जारी की गई सीट आवंटन की सूची, पहली पसंद आवंटित ना होने पर छात्र करा सकेंगे अपग्रेडेशन

लखनऊ:  बीते मंगलवार को मिली जानकारी के अनुसार लखनऊ विश्वविद्यालय ने स्नातक में प्रवेश हेतु चुनिंदा विषय जैसे बीसीए, बीबीए, बीएफए, बीजेएमसी, बीएससी के अलावा विश्वविद्यालय कैंपस और कॉलेजों के लिए शास्त्री कार्यक्रम की सीट का आवंटन कर दिया है। 

जहां एक तरफ सीट आवंटन की पहली सूची बीते मंगलवार को जारी की गई तो वहीं दूसरी ओर स्नातक प्रवेश हेतु आवंटन की दूसरी सूची बुधवार यानी आज जारी की जाने की उम्मीद है। विश्वविद्यालय के प्रशासन की ओर से साझा की गई जानकारी के अनुसार आज बीबीए, बीएलएड, बीवोक (रिन्यूएबल एनर्जी) बीकॉम, बीएससी (बायो), बीएससी (गणित) और एलएलबी 5 वर्षीय पाठ्यक्रम की आवंटन सूची घोषित की जाएगी। इन विषयों के अलावा बात अगर बीए ऑनर्स और बीए की आवंटन सूची की करें तो आपको बता दें मिली जानकारी के अनुसार इन विषयों की सूची 8 अक्टूबर को जारी किए जाने की उम्मीद है।

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ दुर्गेश श्रीवास्तव द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार जिन अभ्यर्थियों को पहली सूची में सीट आवंटित कर दी गई है वे अनलॉक पोर्टल के जरिए कन्फर्मेशन शुल्क जमा कर  अपनी अपनी आवंटित सीट को कंफर्म कर सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा की जिन अभ्यर्थियों को अपनी पहली पसंद आवंटित नहीं की गई है उनके पास अपग्रेडेशन के विकल्प चुनने के अवसर है। आपको बता दें अपग्रेडेशन के साथ-साथ दूसरे आवंटन का परिणाम 14 अक्टूबर तक घोषित करने का अनुमान लगाया जा रहा है।

इन सबके अलावा सभी छात्रों को अपना सीट कंफर्म करने हेतु कन्फर्मेशन शुल्क ऑनलाइन मोड के जरिए 8 से 12 अक्टूबर के बीच जमा करना होगा  जिसके विषय में विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर सारी जानकारी मौजूद है। जिन अभ्यर्थियों द्वारा फीस जमा कर दी जाएगी उन्हें उनका विवरण लखनऊ विश्वविद्यालय के यूडीआरसी पोर्टल पर कॉलेज के लॉगिन पर उपलब्ध मिलेगा। चयनित छात्र छात्राएं इसी पोर्टल से अन्य जानकारियां भी हासिल कर सकते हैं।

लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रावास के मेस का बकाया शुल्क का किया जाएगा समायोजन

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के मद्देनजर लगाए गए लाकॅडाउन की वजह से लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रावास में रह रहे छात्रों के मेस का शुल्क बकाया रह गया था। अब प्रबंधन की ओर से इस बकाया राशि का समायोजन किया जा रहा है।

Leave a Comment