लखनऊ ही नहीं बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश में पहला सोलर प्लांट हो जाएगा चालू जाने इस सोलर प्लांट की क्या होगी क्षमता?

लखनऊ ही नहीं बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश में पहला सोलर प्लांट हो जाएगा चालू जाने इस सोलर प्लांट की क्या होगी क्षमता?

 

 

 

 

लखनऊ, ( कुलसूम फात्मा )  जी हां, प्रदेश में बहुत जल्द सोलर प्लांट चालू होने वाला है। इसकी टेस्टिंग चल रही है। बता दें की यह सोलर प्लांट सबसे पहला प्रदेश का सोलर प्लांट होगा जो पूरी क्षमता के साथ चलेगा सोलर प्लांट का कॉन्ट्रैक्ट सबसे पहले विक्रम सोलर कंपनी को दिया गया था। और इस सोलर प्लांट के द्वारा उत्तर प्रदेश की जिलों में बिजली कंटिन्यू हो पाएगी।

 

यूपी में बिजली से जूझ रहे लोगों को जल्द ही राहत मिलेगी उनको बहुत जल्द 24 घंटे बिजली प्राप्त हो जाएगी क्योंकि उत्तर प्रदेश का पहला सोलर प्लांट पूरी क्षमता से चलने वाला है। जी हां, 10 मेगावाट का उत्पादन यह प्रारंभ हो गया है। इसके साथ ही इस सोलर प्लांट का कॉन्ट्रैक्ट बिल्हौर के डोड़वा के जमौली में N. T. P. C विक्रम सोलर कंपनी को दिया था। और यह बात हुई है कि प्रदेश का पहला सोलर प्लांट यह जो होगा उसकी पूरी बिजली उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन को दी जाएगी जिससे की उत्तर प्रदेश में बिजली की दिक्कत खत्म हो जाए

 

 

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को जो बिजली की समस्या से जूझ रहे हैं उनको बिजली मिल सके बताया जा रहा है कि जनवरी की 14 तारीख तक के इसको 7 गुना मतलब के 70 मेगा वाट करने का टारगेट को पूरा किया जाए प्रयत्न हो रहा है।

सोलर प्लांट की क्षमता तकरीबन 225 मेगा वाट है इसके
द्वारा यूपी के सभी जिलों और ग्रामीण इलाकों में जो की बिजली की परेशानियों से जूझ रहे हैं, उनको मार्च से अप्रैल के मध्य बिजली की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

कानपुर के सोलर प्लांट एजीएमपी एन पांडे से जब वार्तालाप की तो उनसे पता चला की यह दो हजार अट्ठारह वर्ष में हुए ड्राफ्ट के द्वारा पावर कॉर्पोरेशन के लिए 3 दशमलव 17 पर यूनिट प्रतिशत में बिजली दी जाएगी।

 

उन्होंने कहा, यह कोयले से बनने वाली जो बिजली होती है उनको कंपनियां महंगे स्तर पर खरीदती हैं। इसके साथ ही सस्ते में बिजली मिलने का जो लाभ होगा, वह कंज्यूमर
को मिलेगा और 225 मेघावाट का उत्पादन होने पर सबसे अधिक ग्रामीण इलाकों को फायदा पहुंचेगा इसके द्वारा इनको 24 घंटे बिजली प्राप्त हो सकेगी।

Leave a Comment