लखनऊ में जल्द ही होगा। वैक्सीनेशन जाने फर्स्ट स्टेज में कितने लोगों को टीके लगाए जाएंगे और किस तरीके से किया जाएगा यह चयन ।

लखनऊ में जल्द ही होगा   वैक्सीनेशन जाने फर्स्ट स्टेज में कितने लोगों को टीके लगाए जाएंगे और किस तरीके से किया जाएगा यह चयन ।

 

 

 

लखनऊ,( कुलसूम फात्मा )  उत्तर प्रदेश में जल्द ही टीकाकरण लगाने की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी क्योंकि इसकी तैयारी पूरी तरीके से हो चुकी है। फर्स्ट स्टेज में प्रदेश में यह 4.58 , पचासी करोड़ लोगों को वैक्सीनेशन कराया जाएगा

 

बता दे की यूपी में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर तथा फ्रंटलाइन वर्करों से प्रारंभ की जाएगी। अब तक की जो स्ट्रेटजी तैयार की गई है यदि उसके अनुसार बात की जाए तो तकरीबन 7.65 लाख हेल्थ केयर वर्करों को और वहीं दूसरी ओर फ्रंटलाइन वर्कर 22.30 को वैक्सीनेशन कराया जाएगा। यह अभियान जल्द ही प्रारंभ हो जाएगा।

 

इसके पश्चात वोटर लिस्ट के जरिए आयु के अनुसार
वरीयता दी जाएगी और लिस्ट तैयार करके उसके ही अनुसार वैक्सीनेशन कराया जाएगा। सेंट्रल गवर्नमेंट के जरिए गाइडलाइन का पूर्ण रुप से पालन भी करा जाएगा और कोरोना टीकाकरण अभियान को पूर्ण करने के लिए वर्तमान समय में स्टेट गवर्नमेंट ने इसकी स्ट्रेटजी को तैयार भी कर लिया गया है।

 

जिन लोगों का टीकाकरण हो जाएगा उनकी पहचान आखिर कैसे की जाएगी?

 

जिन लोगों का टीकाकरण हो गया है , उनकी सूची तैयार की जाएगी। वहीं दूसरी ओर 50 साल से कम आयु रखने वाले लोगों की भी लिस्ट तैयार होगी ऐसे लोग जो पुराने समय से पुरानी बीमारी से जूझ रहे हैं। और बीमारी भी गंभीर है। उनको तीसरे नंबर पर रखा जाएगा और वैक्सीन लगाई जाएगी।

इस तरह से वो लोग जिनकी उम्र 50 साल है और वह गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं या फिर उनको कोई ना कोई बीमारी है तो उनकी सूची अलग तैयार की जाएगी। अलग-अलग सत्र में होने वाले इस वैक्सीनेशन अभियान में 1 टर्म में ज्यादा से ज्यादा 100 लोगों को टीकाकरण लगा दिया जाएगा।

Leave a Comment