शुरू हुई संघ लोक सेवा आयोग के सिविल सर्विस (प्रिलिमिनरी) की परीक्षा, 91 केंद्रों में 43 हजार 961 अभ्यर्थियों के शामिल होने का अनुमान

लखनऊ:  कोरोना काल के बीच जहां एक और सभी महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षाएं ली जा रही है वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज यानी रविवार को संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस (प्रिलिमनरी) परीक्षा आयोजित की गई है। हालांकि इस परीक्षा के दौरान जारी किए गए गाइडलाइन का नियम पूर्वक पालन करने का निर्देश भी जारी किया गया है।

आइए देखते हैं एक नजर कब और किन व्यवस्थाओं के बीच ली जा रही है यह परीक्षा – 

मिली जानकारी के अनुसार सिविल सर्विस परीक्षा के मद्देनजर राजधानी में कुल 91 केंद्र बनाए गए हैं। 

दो पालियों में होंगी परीक्षा 

सिविल सर्विस की यह परीक्षा दो पालियो में आयोजित की गई है। बात अगर इन परीक्षाओं के शुरू होने के समय की करें तो आपको बता दें की इस परीक्षा की पहली पाली आज सुबह 9:30 बजे से शुरू हो चुकी है जो 11:30 बजे तक चलेगी। इसके अलावा  इस परीक्षा की दूसरी पाली  दोपहर के 2:30 बजे से 4:30 बजे तक चलेगी।

 

43 हजार 961 अभ्यर्थियों के परीक्षा में शामिल होने की आशंका 

जिला प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस परीक्षा में 43961 अभ्यार्थियों के शामिल होने की आशंका जताई जा रही है। आपको बता दें कि इन अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने के 1 घंटे पहले प्रवेश दिया गया है।

परीक्षा के दौरान किया जा रहा है जारी किए गए गाइडलाइंस का पालन

मिली जानकारी के अनुसार शहर के सभी केंद्रों पर  परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए केंद्रों के अंदर जाने दिया जा रहा है। इसके अलावा अंदर प्रवेश करने से पहले  सभी छात्रों की थर्मल स्कैनिंग भी की जा रही है।

जारी किए गए निर्देशों के अनुसार सभी अभ्यार्थियों को मास्क के साथ ही परीक्षा केंद्र के अंदर जाने की अनुमति दी जा रही है। बिना मास्क के अभ्यार्थियों के अंदर जाने पर रोक लगा दी गई है। इस बात के मद्देनजर शहर के जितने भी परीक्षा केंद्र हैं वहां पर 200 मास्क उपलब्ध कराएं जाने का जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया है ताकि मास्क के अभाव में कोई भी अभ्यार्थी परीक्षा देने से वंचित ना रह जाए।

इन सबके अलावा सभी 91 केंद्रों पर दो दो ऑब्जर्वर  को भी तैनात किया गया है ताकि वहां मौजूद अभ्यर्थियों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य नियमों का सही तरीके से पालन हो रहा है या नहीं इस बात पर निगरानी रखी जा सके।

Leave a Comment