लंबे अंतराल के बाद शुरू होने जा रही है कॉरपोरेट सेक्टर की ट्रेन तेजस एक्सप्रेस, 8 अक्तूबर से शुरू हो जाएगी बुकिंग

लखनऊ: कोरोना महामारी के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन की वजह से यातायात सेवाएं भी ठप पड़ी थी जिसमें रेल सेवा भी शामिल थी। हालांकि एक लंबे अंतराल के बाद कॉरपोरेट सेक्टर की ट्रेनों को भी वापस पटरी पर दौड़ाने की तैयारी शुरू हो चुकी है।

मिली जानकारी के अनुसार 17 अक्टूबर से तेजस एक्सप्रेस वापस से पटरी पर दौड़ना शुरू कर देंगी। रेलवे विभाग द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार 8 अक्टूबर से यात्री सफर करने हेतु तेजस एक्सप्रेस के लिए अपनी अपनी टिकट की बुकिंग शुरू कर सकते हैं।

आपको बता दें तेजस एक्सप्रेस कॉरपोरेट सेक्टर की पहली ट्रेन है जो लॉकडाउन के बाद वापस से पटरी पर दौड़ने को तैयार है। मिली जानकारी के अनुसार आईआरसीटीसी और रेलवे बोर्ड के अधिकारियों के बीच आज हुई बैठक में इस विषय पर फैसला लिया गया है। अधिकारियों के बीच हुई इस बैठक के दौरान कई मुख्य बातों पर चर्चा की गई। उन्हीं बातों में से अधिकारियों द्वारा यह सवाल उठाया गया कि ट्रेन में सफर करने के दौरान यात्रियों के लिए किस प्रकार खाने की व्यवस्था की जाएगी। 

इस दरमियान आईआरसीटीसी द्वारा यह तर्क पेश किया गया कि चूंकि यात्री लखनऊ स्टेशन पर 90 मिनट पहले पहुंचेंगे यानी सुबह के 4:30 बजे तो उस वक्त के लिए उन यात्रियों के खातिर चाय नाश्ते का इंतजाम करना अनिवार्य होगा। खाने के अलावा यात्रियों को सैनिटाइजर एवं मास्क जैसे किट प्रदान किए जाने को लेकर भी बैठक के दौरान चर्चा की गई।

एक नजर तेजस एक्सप्रेस की कुछ मुख्य बातों पर

  • करीब 1 साल पहले लखनऊ से दिल्ली के बीच सफर हेतु कॉरपोरेट सेक्टर की देश की पहली ट्रेन तेजस की हुई थी शुरुआत।
  • आधुनिक सुविधाओं से लैस है यह एक्सप्रेस।
  • देश की पहली ट्रेन जो अगर लेट हुई तो यात्रियों को देगी मुआवजा।

Leave a Comment