सरकार का निर्णय लाभदायक हुआ साबित ,ऑनलाइन शिक्षा से हुए और भी छात्र प्रभावित ।

सरकार का निर्णय लाभदायक हुआ साबित ,ऑनलाइन शिक्षा से हुए और भी छात्र प्रभावित ।

 

कोरोना काल में  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने छात्रों के लिए 21 सितंबर को मिशन प्रेरणा ई पाठशाला का आदेश दिया था, जिसके पश्चात प्रत्येक जनपद में इस योजना के जरिए लाखों छात्र तथा छात्राएं ऑनलाइन शिक्षा का पूर्ण रूप से लाभ उठा रहे है ।साथ ही वह इस ई-पाठशाला से काफी प्रभावित भी दिख रहें हैं।
प्रदेश सरकार ने प्राथमिक स्कूलों के छात्रों को शिक्षा प्रदान करने का अंदाज़ जैसे ही बदला आंकड़ों के मुताबिक वहां के छात्रों की संख्या 50 लाख बढ़ गई अतः यह योजना छात्रों के लिए अत्यधिक लाभदायक साबित हुई और कोरोना काल में भी छात्रों की शिक्षा नही रुकी

 

राज्य सरकार छात्रों के लिए इस प्रकार से नई नई योजनाएं ला रहा है जिससे कि छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने में
किसी भी प्रकार की बाधा का सामना ना करना पड़े स्मार्टफोन, दूरदर्शन और आकाशवाणी के जरिए वर्तमान समय में 50 लाख से अधिक छात्र ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

प्रत्येक स्कूल को स्मार्ट स्कूल बनाने की है सरकार की कोशिश।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा छात्रों के लिए ई पाठशाला
योजना का निर्णय लेने के पश्चात शहर से ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों को नई शिक्षा की राह मिली। वर्तमान समय में यदि देखा जाए तो 5000 वीडियो साइट पर अपलोड है।
और 70 लाख से ज्यादा क्यूआर कोड स्कैन भी किए गए हैं।,2 करोड़ से ज्यादा कंटेंट प्ले किया जा चुके हैं। सरकार ने अपने इस निर्णय द्वारा अभी तक 5000 से अधिक स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में तब्दील कर दिया है।
वर्तमान आंकड़ों को देखते हुए भविष्य में यह संभावना पूरी है । की छात्रों की संख्या 50 लाख से अधिक होगी।

Leave a Comment