सरकार ने लिया निर्णय पानी फेंकने के लिए अब देने पड़ेंगे पैसे,जाने इस नए नियम के बारे में।

सरकार ने लिया निर्णय पानी फेंकने के लिए अब देने पड़ेंगे पैसे।

उत्तर प्रदेश, ( कुलसूम फात्मा )   उत्तर प्रदेश सरकार अब जल्दी पानी फेंकने पर पैसे लेने वाली है। बता दें कि आप सीधे टेबल से सिंचाई नहीं की जा सकेगी इसके साथ ही सरकार 121 ब्लॉक में पानी बर्बाद करने पर जुर्माना वसूलेगी।

जी हां अब उत्तर प्रदेश सरकार 820 ब्लॉकों में से 121 ब्लॉकों के ग्राउंड वाटर लेवल को सुधारने का जल्द ही निर्णय ले रही है और ऐसे ब्लॉक के ग्राउंड वाटर लेवल जिनका बुरा हाल है ऐसी ब्लॉकों में सरकार अब इजराइल तकनीक को अपनाएगी। इस तकनीक के अंतर्गत सभी विकास खंडों में खेतों की किसान सिंचाई सीधे ट्यूबवेल से और स्प्रिंकलर तथा ड्रिप तरीके से करेंगे ताकि पानी की एक एक बूंद का प्रयोग हो और पानी खराब ना हो।

 

जाने महत्वपूर्ण बातें।

कुछ ब्लॉक में रेन वाटर तथा वेस्ट वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को विकसित करना पड़ेगा जिससे की तेजी के साथ ग्राउंडवाटर रिचार्ज हो सके और ग्राउंड वाटर डिपार्टमेंट इसके लिए इन सभी ब्लॉकों के नागरिकों को जल संचयन और जल संरक्षण के लिए जागरूक करने के लिए ट्रेनिंग भी देगा।

दूसरी ओर ग्राउंडवाटर रिचार्ज करने के लिए घरों में प्रयोग होने वाला खराब पानी नालियों के द्वारा बहता है उसके नजदीक में छोटे-छोटे गहरे गड्ढे की व्यवस्था की जाएगी जिससे की यह बेकार पानी भूगर्भ में इकट्ठा हो और भूगर्भ रिचार्ज हो सके। इसके लिए प्रदेश सरकार जल्द से जल्द इस से रिलेटेड प्रपोजल कैबिनेट में भेज करके पास कराएगी।

Leave a Comment