सावधान लखनऊ में बर्ड फ्लू का खतरा और गंभीर होता जा रहा है,

कानपुर के बाद बर्ड फ्लू का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है कानपुर के चिड़िया-घर के बाद अब उत्तर प्रदेश की राजधानी में तथा अन्य कई और स्थानों पर पक्षी मृत मिलने से प्रदेश में बर्ड फ्लू का खतरा काफी गंभीर होता दिख रहा है। 

कानपुर जू प्रशासन ने रविवार को प्रभावित बाड़े के कई दर्जन पक्षियों के शव को जला दिया क्योंकि यह सब पक्षियों के बर्ड फ्लू से संक्रमित हो चुके थे। 

संक्रमण मिलने से चिड़िया-घर के आसपास के इलाके को कंटेनमेंट जोन में तब्दील किया जाएगा। 

कानपुर में पक्षियों की मौत के बाद उनके नमूनों की भोपाल से जांच रिपोर्ट में पाया गया कि या पक्षी व ब्लू में ग्रसित थे लखनऊ जू का पक्षी बाड़ा भीमद्दे नज़र देखते हुवे अगले आदेशों तक दर्शकों के लिए बंद कर दिया गया है।

क्योंकि यहां पर भी बर्ड फ्लू का खतरा काफी गंभीरता से लिया जा रहा है।

और कानपुर के देख-रेख में चिड़िया-घर में पाए जाने वाले बर्ड फ्लू संक्रमित पक्षियों को हटाया गया जिस वजह से लखनऊ चिड़िया-घर में भी कई ऐसे पक्षी का नमूने भोपाल भेजा गया है।

जिसे जांच अधिकारियों को शक है कि यह भी बर्ड फ्लू संक्रमित हो सकते हैं.

राज्य सरकार तथा केंद्र सरकार ने बर्ड फ्लू फैलने की गंभीरता को देखते हुए चिड़िया-घर के सारे प्रबंधन तथा कर्मचारियों को निर्देश भेजा है। कि केंद्रीय चिड़िया-घर प्राधिकरण सीजेडए को दैनिक रिपोर्ट भेजें और बताएं कि वहां के स्टेशन तथा आने वाले सभी वाहनों को किस तरह से जांच प्रक्रिया किया जा रहा है। 

इन सभी क्षेत्रों में प्रबंधन का तथा कर्मचारियों का सख्त करवाई रहेगी

Leave a Comment