स्वास्थ्य विभाग कोरोना की दूसरी लहर पर हुआ अलर्ट मुख्यमंत्री ने दिया आदेश।

स्वास्थ्य विभाग कोरोना की दूसरी लहर पर हुआ अलर्ट मुख्यमंत्री ने दिया आदेश।

 

लखनऊ, ( कुलसूम फात्मा )  संक्रमितों की दिन पर दिन संख्या बढ़ने के पश्चात स्वास्थ्य विभाग बहुत ज्यादा सचेत हो चुका है। उसने इस वायरस पर नियंत्रण पाने के लिए टेस्टिंग टेस्टिंग नाम का अभियान शुरू कर दिया है।

 

बुधवार से स्वास्थ्य विभाग ने कस्बों तथा बाजारों और आगरा एक्सप्रेसवे के टोल प्लाजा पर कोरोना टेस्ट का अभियान शुरू कर दिया है। यह टीम शहर के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में भी तैनात रहेंगीं। अभी तक के लखनऊ के शहरी इलाके में ही कोरोना को टारगेट कर सैंपल लिए जा रहे थे। इसमें शॉपिंग मॉल रिक्शा चालक, ऑटो चालक स्ट्रीट, वेदर वाहन, शोरूम मिठाई दुकान ब्यूटी पार्लर के स्टाफ की स्क्रीनिंग तथा टेस्टिंग की जा रही थी।

 

वही दिल्ली मुंबई में कोरोना के इस बढ़ रहे मामलों को देखने के पश्चात यूपी में भी विभाग अलर्ट हो गया है। खास करके यदि लखनऊ की बात की जाए तो दिन पर दिन वायरस फैलता जा रहा है। और इसकी चेन टूटते हुए कहीं से भी नजर नहीं आ रही है। यह बात बहुत ही चिंताजनक है। ऐसे में मुख्यमंत्री के निर्देश के पश्चात अफसरों ने शहर से लेकर के अब ग्रामीण इलाकों तक टेस्टिंग टारगेट करने का निर्णय लिया है।

एसीएमओ डॉ एमके सिंह  – से वार्तालाप करने के पश्चात पता चला की लखनऊ के आठ विकास खंडों में टारगेटेड सेंपलिंग कराई जाएगी और मलिहाबाद चिनहट बीकेटी काकोरी, गोसाईगंज सरोजनी नगर मोहनलालगंज में दो-दो टीम की तैनाती की जाएगी। इसके साथ ही कस्बों की दुकानों का भी कोरोना टेस्ट कराया जाएगा।

ऐसे लोग जिनको सांस की बीमारी है या फिर वह बुखार से ग्रसित हैं। ऐसे लोगों की भी कोरोना की जांच कराई जाएगी। बुधवार सुबह से यह जांच प्रारंभ होगी और हर एक टीम में तीन तीन हेल्थ वर्कर भी होंगे।आगरा एक्सप्रेस मार्ग पर काकोरी सीएचसी की दो टीमें लगाई जाएंगी। यह टीम टोल प्लाजा से लखनऊ आ रहे लोगों के शरीर का तापमान चेक करेंगी। और लक्षण यदि मिलेंगे तो रैपिड एंटीजन किट से वायरस टेस्ट करा जाएगा।

Leave a Comment