2 से 3 दिनों में लांच होगी नगर निगम की सारी समस्याओं का समाधान लिए वन एप

लखनऊ:

लखनऊ शहर के नगर आयुक्त ने यह दावा किया है कि 2 से 3 दिन में वह एक ऐप लॉन्च करने जा रहे हैं जिससे लखनऊ वासियों को काफी मदद पहुंचेगी। एप का नाम होगा वन एप जिसमें नगर निगम से जुड़ी कोई भी समस्या का समाधान आसानी से मिल जाएगा। अब पहले की तरह लोगों को अपनी समस्याओं को लेकर अलग-अलग अधिकारियों के पास जाकर शिकायत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस ऐप के माध्यम से वे कोई भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं एवं जल्द से जल्द उनकी उस समस्या का निदान भी कर दिया जाएगा।

इस एपलीकेशन की सभी  सुविधाओं का वर्णन करते हुए नगर आयुक्त ने कहा की इसकी मदद से लोगों को गृह कर जमा करने में भी सुविधा प्रदान की जाएगी।

इतना ही नहीं इस ऐप के जरिए लखनऊवासी यह भी बता पाएंगे कि डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के तहत उनके इलाके में कूड़ा उठाने वाली गाड़ी गई है या नहीं। साथ ही साथ उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी पार्षद या शहरवासी द्वारा इस ऐप के जरिए जो भी समस्या दर्ज कराई जाएगी उसकी समाधान या निस्तारण की एक रिपोर्ट पूरे सबूत के साथ इसी एप के जरिए उन तक पहुंचा दी जाएगी।

इस ऐप की सीमा केवल कूड़ा नहीं उठाने की समस्या तक ही सीमित नहीं रहती अगर किसी भी कॉलोनी में गंदगी फैली हुई है या पेयजल, सिविल लाइन या फिर स्ट्रीट लाइट को लेकर लोगों को समस्या हो रही है या किसी इलाके का सड़क खराब है या नाली जाम हो चुका है, किसी पार्क की स्थिति बद से बदतर हालात में है या लोगों को गृह कर को लेकर समस्या झेलनी पड़ रही है या किसी को जन्म प्रमाण पत्र को लेकर दिक्कत आ रही है इन सभी समस्याओं का समाधान अब लोगों को एक जगह एक ही वक्त में आसानी से प्राप्त हो सकेगा वह भी इस ऐप के जरिए।

नगर आयुक्त ने लोगों का ध्यान इस ओर भी आकर्षित किया कि अगर कोई शिकायत अधिक खर्च वाली है तो उसकी भी जानकारी इस ऐप के माध्यम से लोगों तक पहुंचाई जाएगी।

आपको बता दें कि लखनऊ वन ऐप को स्मार्ट सिटी योजना के तहत तैयार किया गया है। नगर आयुक्त अजय द्विवेदी द्वारा यह दावा किया गया है कि महज 2 से 3 दिनों के अंदर  इस एप्लीकेशन को लोगों द्वारा इस्तेमाल करने हेतु लांच भी कर दिया जाएगा। इस ऐप का फायदा ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके  इसीलिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत डोर टू डोर  सर्वेक्षण कराया जा रहा है और साथ ही साथ लखनऊ वासियों को इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है।

Leave a Comment