B.Ed आवेदन कर्ताओं के लिए खुशखबरी लखनऊ विश्वविद्यालय में जल्द ही होगी काउंसलिंग प्रारंभ

B.Ed आवेदन कर्ताओं के लिए खुशखबरी लखनऊ विश्वविद्यालय में जल्द ही होगी काउंसलिंग प्रारंभ

 

 

लखनऊ,( कुलसूम फात्मा )  उत्तर प्रदेश के बीएड अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है  B.Ed की काउंसलिंग के लिए अब उनको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 1 से 2 दिन में ही यह काउंसलिंग पूर्ण हो जाएगी और यह काउंसलिंग कोरोना महामारी के कारण ऑनलाइन कराई जाएगी हर बार की काउंसलिंग तथा 2020 की काउंसलिंग में काफी फर्क होगा। इस परिवर्तन का कारण कोविड-19 है। और इस बार लोग घर बैठे ही, काउंसलिंग में भाग ले सकेंगे

 

बीएड अभ्यर्थियों का अब इंतजार खत्म हुआ क्योंकि –

यूपी की B.Ed की काउंसलिंग 19 नवंबर से लखनऊ विश्वविद्यालय में प्रारंभ हो जाएगी। और यह काउंसलिंग चार चरणों में निर्धारित की गई है इस काउंसलिंग के पश्चात बीएड में प्रवेश होंगे। अभ्यार्थियों को अपनी स्टेट रैंक के ही जरिए काउंसलिंग की प्रक्रिया में हिस्सा लेने का मौका दिया जाएगा। अभ्यार्थी मुख्य काउंसलिंग में भाग लेने के लिए पहले दिन 1 से 50,000 तक स्टेट रैंक पर हिस्सा ले सकेंगे और इसके पश्चात आर्थिक रूप से कमजोर तथा सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी इस बार 10% आरक्षण ले सकेंगे।

गुरुवार को अभ्यार्थी लखनऊ विश्वविद्यालय में B.Ed की काउंसलिंग में हिस्सा लेंगे। और इन अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के वक्त शून्य शुल्क का फायदा नहीं मिल पाएगा। ऐसे में अभ्यर्थियों को शुल्क तथा आवश्यक प्रपत्र की व्यवस्था स्वयं ही करनी होगी। काउंसलिंग से संबंधित दिशा-निर्देश लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय की www.lkouniv.ac.in  पर जाकर के इससे संबंधित जानकारी अभ्यार्थी ले सकते हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन ने काउंसलिंग की पूरी तरह से तैयारी कर ली है। इसलिए अभ्यार्थी भी इसके के लिए पूर्ण रूप से तैयार रहें।

Leave a Comment