bloggingi.com

Blogging Kya Hai ?

Blogging क्या है?

ब्लॉग एक ऑनलाइन वेबसाइट है, जिसके माध्यम से लेख, चित्र, वीडियो, एनिमेटेड GIF को शेयर कर सकते हैं।

इस पर पुराने डायरी या पत्रिका या अन्य हार्ड कॉपी दस्तावेजों को भी स्कैन कर अपलोड कर सकते हैं।

इस साइट पर हर रोज पोस्ट डालना, पब्लिश करना Blogging कहलाता है। इस पर हम किसी भी विषय के बारे में लिख सकते है। साथ ही इसके माध्य से आप जनता से जुड़ सकते है। ब्लॉग केवल व्यक्तिगत उपयोग के लिए होता है, इसके द्वारा आप महत्वपूर्ण जानकारी भी साझा कर सकते है।

Blogging कैसे करे –

bloggingi.com
bloggingi.com

ब्लॉग शुरू करना अब तक का सबसे आसान, और सबसे सरल तरीका है अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए और ऑनलाइन (दुनिया में कहीं से भी) पैसे कमा सकते है।

Ghar Bethe Online Kamai Kese kare ?

इसकी सबसे अच्छी बात है कि आपको ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको एक लेखक होने की आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि जो लोग ब्लॉग पढ़ते हैं।

दोस्तों वो ब्लॉग्गिंग भी कर सकते है क्यू की वे एक ब्लॉगर से और उसके बकाम से और कई कारन से अधिक उसके बातचीत के तरीके से ज्यादा आकर्षित होते हैं।

सबसे जरूरी बात की इसमें किसी प्रकार की डिग्री आवश्यकता नहीं।

आप बिना डिग्री के Blogging कर लाखों रुपए कमा सकते है।

आप वास्तव में अपनी उम्र, स्थान और अनुभव के स्तर की परवाह किए बिना ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। यदि आपके पास इनमें से कोई भी काम करना चाहते है, तो आपको ब्लॉगिंग पर अत्यधिक विचार करने की जरूरत है।

1- ऑनलाइन पैसे कमाना

2- खुद का बिजनेस करना चाहते हो

3- कहानी सुनाने का शौक,

4 -किताब पढ़ने का शौक,

5 -घुमने का शौक हो।

आदि ऐसे काम है जिन्हें आपको करना अच्छा लगता है। तो आप Blogging कर सकते है।

Blogging क्यो करना चाहिए लोग Blogging क्यों करते हैं,

इसके कई कारण हैं, लेकिन अधिकांश ब्लॉगर Blogging के पांच सबसे लोकप्रिय कारणों में से एक का हवाला देते हैं,

जो उन्हें एक ब्लॉग शुरू करने और महीने-दर-महीने ब्लॉगिंग चालू रखने के लिए प्रेरित करता रहा है।

जबकि ब्लॉग किसी भी विषय के बारे में लिखे जा सकते हैं, लेकिव सबसे ज्यादा लोग नीचे दिए कुछ कारणों में से एक को चुनते है।

1- मनोरंजन के लिए ब्लॉगिंग

2- नेटवर्किंग और एक्सपोजर के लिए ब्लॉगिंग

3- बिजनेस और पैसा कमाने के लिए ब्लॉगिंग

4- पत्रकारिता के लिए ब्लॉगिंग

5-शिक्षा के लिए ब्लॉगिंग

Blogging से पैसे कैसे कमाए :

आज हम आपको इस पोस्ट में बताएँगे कि Blogging से पैसे कैसे कमाए।

bloggingi.com
bloggingi.com

अगर आप Google में Search कर रहे हैं कि Blogging से पैसे कैसे कमाए तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं।

आज की समय में ऑनलाइन पैसे कमाने की बात की जाए तो सबसे अच्छा तरीका है Blogging इसके जरिए कई लोग घर बैठे-बैठे महीने के लाखों रुपये कमा रहे हैं

हम आपको इतने सरल और आसान तरीके से Blogging के बारे में बताएँगे, जिससे कि आप भी बहुत आसानी से अपना खुद का ब्लॉग बनाकर उससे अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं।

Blogging से पैसे प्राप्त करना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आपको Adsense में अपना एक Account बनाना होगा।

इसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट की जानकारियाँ Adsense को देनी होंगी।जब Adsense के पास आपके 100 डॉलर हो जाएँगे तो Adsense ये सारा पैसा अपने आप आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देगा, जिसे आप कभी भी निकाल सकते हैं। अब आपको पता चल गया होगा कि ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं। गूगल के Adsense पाने के लिए आपको ब्लॉग पर हमेशा काम करना होगा।

दोस्तों साथ ही आपको अपना पंसदीदा टॉपिक पर  ब्लाग  के लिए चुनना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आप आकर्षित कर सके।

इससे आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते है और अपने फॉलोर्स बढ़ा सकते है। कुल मिलाकर कहने का तात्पर्य यह है कि ब्लॉग बनाने से पहले आपको अच्छी तरह से सोच लेना है कि मुझे अपना ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाना है। – अपने ब्लॉग के लिए एक ऐसी थीम का इस्तेमाल कीजिए जो सही हो। आपके ब्लॉग की थीम जितनी साफ़ सुथरी होगी,

दोस्तों आगे चलकर आपको उसका उतना ही फायदा होगा। थीम भी दो तरह की होती हैं – फ्री और पेड। शुरुआत में आप फ्री थीम का ही प्रयोग करें।-

अपने ब्लॉग पर अपने टॉपिक के अनुसार पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हैं। पोस्ट लिखते समय ध्यान रखें कि पोस्ट कम से कम 700 शब्दों में लिखें। सरल और आसान भाषा में लिखें, जिससे कि आपके द्वारा दी गयी जानकारी को हर कोई समझ सके।

कॉपी-पेस्ट बिलकुल न करें। –bloggingi.com

Google में किसी चीज को सर्च करते हैं तो बहुत सारे ब्लॉग या वेबसाइट खुल जाती हैं। उनमे से हम ऊपर की 2-3 वेबसाइट को ही खोलते हैं।

नीचे की वेबसाइट को छोड़ देते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट टॉप थ्री रिजल्ट्स में न आए तो उसका कोई महत्व नहीं रह जाएगा। इसलिए आप SEO का सही इस्तेमाल होता है। SEO का मतलब होता है Search Engine Optimization. – ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए यह जरूरी है कि लोग आपके ब्लॉग पर आएँ और उसमें दी गई जानकारियों को पढ़ें।

अगर आप अपने लेख को अच्छी तरह से लिखते हैं और उसमें अच्छी तरह से SEO का इस्तेमाल करते है तो 2 से 3 महीने में आपके ब्लॉग पर अच्छे खासे लोग आना शुरू हो जाएँगे और आपकी ट्रैफिक बढ़ जाएगी इससे आप ज्यादा पैसे की कमाई कर सकते है।

ब्लॉगिंग से कितने समय में पैसा कमाया जा सकता है

दोस्तों यदि आपने ब्लॉगिंग शुरू किया हैं तो आप जरूर जानना चाहते होंगे की नए Blog से पैसे कमाने में कितना समय लगता सकता है?

ये एक ऐसा सवाल है जिसे हर रोज हजारों लोग इन्टरनेट पर सर्च करते हैं। लेकिन फिर भी लोग Blogging की सच्चाई से रूबरू नहीं हो पा रहे हैं और 4-5 महीने उस पर काम करने के बाद 80 प्रतिशत Bloggers ब्लॉगिंग को छोड़ देते हैं।

इसकी वजह है कि उनके द्वारा Internet पर पैसा कमाने के बारे में की गई रिसर्च, और उन्हें इसके बारे में मिली गलत जानकारियां। नए ब्लॉगर blogging शुरू करने से पहले खूब सारे Blogs पर visit करते है, इसके बारे में ढेरों पोस्ट्स पढ़ी,

दोस्तों बहुत से Bloggers से बात भी की लेकिन अफ़सोस किसी ने भी उनको Blogging का सच नहीं बताया। हर कोई बस उनसे यही कहता रहा की Blogging से आप बहुत ही कम समय में Unlimited पैसा कमा सकते होवो भी बहुत ही कम समय में लेकिन कुछ नियम फॉलो करने के बाद।

असल में Blog से पैसा कमाने में कितना समय लगेगा, इसका कोई एक उत्तर हो ही नहीं सकता। क्योंकी ये बहुत सारी चीज़ों पर निर्भर करता है। बहुत सी ऐसी चीज़ें है

जिनके ऊपर निर्भर करता है की आप कितने दिन में अपने Blog से Earning करना शुरू कर देंगे। कौन से स्टेप है जिनको फॉलो करने के बाद आप 3-6 महिनों में ब्लॉग से पैसा कमा सकते हैं। ये स्टेप कुछ इस प्रकार हैं —

आपका Blog कैसा है (Theme व Design)- आपकी Hosting कैसी है।- आपका Content कैसा है। – आप किस Topic पर ब्लॉगिंग कर रहे हैं।- आपकी वेबसाइट की Speed कैसी है।- आप 1 सप्ताह में कितने पोस्ट्स पब्लिश करते हैं।

– आप अपने Content को कितना share करते हैं।-

-आप हर रोज ब्लॉगिंग को कितना समय दे रहे हैं।

– आपको SEO के बारे में कितना पता है।

ये वो 10 पॉइंट्स हैं जिनका असर आपके Blog पर जरूर पड़ता है। जो भी नया Blogger ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले ही इन सभी चीज़ों को अच्छी तरह से जान लेता है। वो दूसरों की तुलना में जल्दी ही पैसा कमाना शुरू कर देता है और छ: माह के अंदर अच्छा पैसा कमाना शुरू कर देता हैं।

Blogging कितने प्रकार का होता है –

यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है की आप किस टॉपिक पर लिखना चाहते है वो कुछ भी हो सकता है।

Fashion designer Food technology Technology education love life

Fashion designer

Food technology

Technology education

love life 

ब्लॉग का प्रकार ब्लॉग के उद्देश्य को दर्शाता है की आप किस उद्देश्य से ब्लॉग बना रहे है।

आपके लिए हम कुछ Types Of Blogs यानि ब्लॉग कितने प्रकार के होते है? ये बताने का प्रयास कर रहे है। हालाकि ब्लॉग कितने प्रकार के होते है यह तय कर पाना काफी मुश्किल है

दोस्तों क्योकि यह अलग अलग उदेश्य के आधार पर अलग-अलग तरह से बाटे जा सकते है फिर भी हमरा यह एक प्रयास है कि हम आपको सके की ब्लॉग कितने प्रकार के होते है।

Personal Blog (व्यक्तिगत ब्लॉग)व्यक्तिगत ब्लॉग किसी विशेष विषय पर लोगो को जानकारी देने के लिए बनाया जाता है। इस पर ब्लॉगर उस विषय के बारे में लिखते हैं,

जब वे समान विचारधारा वाले दर्शकों को पाते हैं और अपने सामान्य हितों के आसपास एक समुदाय को कुछ समझाने की कोशिश करते हैं वे सबसे सफल ब्लॉगर बन जाते हैं। इस तरह के ब्लॉग को लोग अपने जीवन पर लिखने अपने जीवन में हुई घटनाओं के बारे ज्यादा विस्तार से लिखते है। Personal Brand Blogइस तरह के ब्लॉग के माध्यम से लेखक का उद्देश्य खुद को समाज और दुनिया में एक ब्रांड के रूप में पेश करना होता है और उसके लिए उसे मुफ्त में लोगो को ज्ञान, मार्गदर्शन, इ -बुक्स जैसी सेवाएं भी देनी होती है ताकि उस ब्लॉग के माध्यम से उसका नाम हो और वह खुद को एक ब्रांड के तौर पर पेश कर सके।

यही नहीं कुछ कंपनियां भी अपने ब्रांड को फेमस करने के लिए इस तरह के ब्लॉग का उपयोग करती है। Corporate Blogइस तरह के ब्लॉग का उद्देश्य व्यवसाय करना होता है अपने व्यवसाय सम्बन्धी ग्राहकों को आकर्षित करना, अपने व्यवसाय सम्बन्धी लोगो को अपने सेवाओं के बारे में जानकारी देने के लिए इस तरह का ब्लॉग (Blog)उपयोग में लाया जाता है। इसमें लैंडिंग पृष्ठ, कांटेक्ट अस, ईमेल सूची, विशेष संपर्क फ़ॉर्म, ऑफ़र, आदि शामिल होता हैं।

Affiliate Blogएफिलिएट ब्लॉग (Affiliate Blog) कमाई करने का एक अच्छा सोर्स होता है यहाँ आपको बहुत कम मेहनत करने की जरुरत होती है और वो भी बिना किसी खर्च के इस प्रकार के ब्लॉग के लिए सामग्री उत्पादों पर केंद्रित होता है। यह आमतौर पर उत्पादों की समीक्षा या उत्पादों का उपयोग करने के विषय के रूप में होता है। अक्सर लोग प्रोडक्ट के बारे में लिखकर उनके बारे में बताते है और उसी कंपनी या उसे ऑनलाइन बेचने वाली कंपनी से उसका एफिलिएट link उपयोग कर के पैसे कमाते है।

Artist’s Blogएक Artist’s Blog में आप किसी विषय पर विस्तार से लिखते है। इसमें आपके द्वारा किसी कलाकारिता को दर्शाना, उसके बारे में बताना जैसे कि पेंटिंग, चित्र, मूर्तिकला, संगीत, फोटोग्राफी, लेखन, आदि के बारे आप लोगों से आप अपनी जानकारी शेयर करते है। Guest Blogsइस प्रकार के ब्लॉग अतिथियो के द्वारा लिखे जाते है जैसे आपने सुना होगा पहले जब लोग एक देश से दूसरे देश में घूमने जाते थे तो अपना अनुभव किताबो में लिखते थे लेकिन अब ब्लॉग भी लिखे जाते है।

दोस्तों इसी तरह से ब्लॉग को और अन्य कई आधारों पर बांटा  जा सकता है लेकिन कंही न कंही अन्य ब्लॉग से दूसरे ब्लॉग भी मिलते है।

आपको किस तरह का ब्लॉग बनाना चाहते है ये आपके शौक, आपके ज्ञान, और आपके उद्देश्य पर निर्भर करता है।Blogging का भविष्य क्या हैसबसे पहले तो हमारे लिए यह जाना बहुत ज़रूरी है कि हमारे मन में यह सवाल कहाँ से पैदा कि Blogging का भविष्य क्या होगा?

क्योंकि इसे पहले कभी भी हमने इस बारे में विचार नही किया तो चलिए जानते है इसके प्रमुख कारण क्या है।Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन हैं जिस पर हर दिन अरबो-खरबो लोगों द्वारा सर्च किया जाता है और गूगल पर सर्च करने का डाटा भी बढ़ता जा रहा है और अगर इंडिया की बात करें तों अब लोग हिंदी में भी सर्च करने लगे है जो इस बात का संकेत देते है की “Future of Blogging is Bright”है।

दोस्तों गूगल पर लोगों द्वारा हर तरह की जानकारी सर्च की जाती है लेक़िन आज भी हम सिर्फ़ गिने-चुने टॉपिक पर ब्लॉग्गिंग करते है और एक ही टॉपिक पर सेकड़ो ब्लॉग देखने को मिल जाते है जिसें ट्रैफिक भी बट जाता है अब आप अनुमान लगा सकते है कि क्यों एक तरह के टॉपिक वाले ब्लॉग पर ट्रैफिक कम होता है।

तो चलिए अब जानते है कि वह क्या कारण है जिसे Blogging आने वाले समय में और अधिक तेज़ी से बढ़ सकती है। Video vs Article की बात की जाए तो आर्टिकल बहुत ज्यादा पावरफुल होता है क्योंकि इस दुनिया का पूरा इतिहास बर्षो पुराना आज भी लिखित रूप में है

और देश और दुनिया की सभी महत्वपूर्ण चीजें लिखित है। जबकि किसी वीडियो में हर बात को पूरी तरह सोच-समझकर नही बोला जाता हैं साथ ही वह अधूरा ज्ञान होता है।

परंतु आर्टिकल में लिखी गई हर बात पूरी तरह से आपके ज्ञान का निचोड़ होती है और आपकों आर्टिकल पढ़ने से अधिक ज्ञान प्राप्त होता है।हाँ, यह बात सही है कि आज हमारे Blogging करने के तरीकों में बदलाव करने के जरूरत है ताक़ि हम अपने आर्टिकल को और अधिक आकर्षित बना सकें जिसे हमारे ब्लॉग पर आने वाले आर्टिकल लोग और दिलचस्पी से पढ़ सके।

दोस्तों तो हम उमीद करते है कि यह आर्टिकल Future of Blogging आपके लिए फायदेमंद रहा होगा।

1 thought on “Blogging Kya Hai ?”

Leave a Comment