दिव्यांशी जैन

CBSE:लखनऊ की बिटिया बनी टॉपर:रचा इतिहास।

सीबीएसई परिणाम 2020: सीबीएसई 12 वीं: लखनऊ की दिव्यांशी जैन टॉपर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (cbse) ने कक्षा 12 के नतीजे जारी कर दिए हैं। लखनऊ की बेटी दिव्यांशी जैन ने देश भर में राजधानी का मान बढ़ाया है। ने 12 वीं की परीक्षा में 100 प्रतिशत अंकों के साथ देश में टॉप किया है।

दिव्यांशी ने इतिहास, अंग्रेजी, संस्कृत, भूगोल, अर्थशास्त्र और बीमा जैसे विषयों में 100 फीसदी अंक हासिल कर यह कीर्तिमान हासिल किया है। दिव्यांशी जैन नवयुग रेडिएशन पब्लिक स्कूल की छात्रा हैं। उनके पिता राजेश प्रकाश जैन गणेशगंज में एक दुकान के मालिक हैं।

ऐसी पाई सफलता: दिव्यांशी का कहना है कि भले ही लोगों को इतिहास जैसे विषयों को पढ़ने और याद रखने में कठिनाई हो, लेकिन उन्होंने कभी भी विषयों को रटने की कोशिश नहीं की। एक कहानी के रूप में इतिहास को समझा। संस्कृत में गणित के समान सूत्र भी हैं। उन्हें याद किया। वर्तमान में, दिव्यांशी ने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए (ऑनर्स) की पढ़ाई करने का फैसला किया है।

यह दिव्यता का रिपोर्ट कार्ड है

अंग्रेजी 100

संस्कृत 100

भूगोल 100

अर्थशास्त्र 100

बीमा 100

इतिहास 100

इन प्रवर्तकों ने राजधानी का मान बढ़ाया: रानी लक्ष्मीबाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्र यश अग्रहरी ने ninety seven. Eight प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। इसी स्कूल की श्रेया को भी 97. 8 प्रतिशत अंक मिले। आरएलबी के रितिक वर्मा को ninety seven. 6 प्रतिशत और आस्था त्रिपाठी और समेन को 97. 4 प्रतिशत मिले। लखनऊ पब्लिक स्कूल और कॉलेजों के छात्र देव सिंह ने परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करते हुए 97 प्रतिशत और हर्ष कुमार गुप्ता ने ninety six प्रतिशत अंक प्राप्त किए। अवध कॉलेजिएट की छात्रा खुशी ने ninety seven फीसदी अंक हासिल किए हैं।

आपको बता दें, राजधानी में लगभग one hundred fifty सीबीएसई से संबद्ध स्कूल संचालित हैं। यहां से लगभग eleven हजार छात्रों ने इस बार सीबीएसई 12 वीं की परीक्षा दी। उनके नतीजे सोमवार दोपहर को जारी किए गए हैं। परिणाम जारी होते ही सीबीएसई की वेबसाइट ठप हो गई। बहुत प्रयास के बाद परिणाम देखे गए।

Leave a Comment