Important notice – इस माह किए गए नियम में बदलाव , जानकारी ना रखी तो हो सकता है आपका बड़ा नुकसान।

Important notice – इस माह किए गए नियम में बदलाव , जानकारी ना रखी तो हो सकता है आपका बड़ा नुकसान।

 

आवश्यक सूचना 1 दिसंबर 2020 से नियमों में बदलाव कर दिया गया है। यह नियम आम आदमी की जिंदगी से जुड़े हुए हैं जिनको जानना बहुत ही आवश्यक है।

जी हां इस माह 1 तारीख से आरटीजीएस के समय में बदलाव कर दिया गया है। इसके साथ ही रसोई गैस सिलेंडर के दामों में भी बदलाव हुआ है। रेलवे तथा बैंक के लेनदेन से संबंधित नियमों में बदलाव कर दिया गया है। आइए जानते हैं इन नये नियमों के बारे में।

1 दिसंबर से मिलेगी आरटीजीएस सुविधा।

इस माह से 24 घंटे आरटीजीएस सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। 365 दिन में किसी भी समय पैसों का ट्रांजैक्शन किया जा सकेगा। रिजर्व बैंक ने अक्टूबर के महीने में आरटीजीएस को 24 घंटे उपलब्ध कराने का निर्णय लिया था। परंतु यह सुविधा इस माह से दी जा रही है। यह सुविधा महीने के दूसरे तथा चौथे शनिवार को छोड़कर सुबह 7:00 बजे से लेकर के शाम 6:00 बजे तक के दी जाएगी।

गाड़ी से संबंधित बदले नियम।

यदि गाड़ी चलाते समय सर्टिफिकेट नहीं दिखाया तो 3 साल की जेल हो जाएगी और आरसी भी ज़ब्त कर लिया जाएगा।

 

एटीएम से पैसे निकालते समय –

जी हां, अब एटीएम से पैसे निकालते समय ओटीपी की आवश्यकता पड़ेगी। आज से पंजाब नेशनल बैंक वन टाइम पासवर्ड ओटीपी आधारित कैश विड्रोल की सुविधा लागू कर रहा है। इस माह से यदि कोई बैंक के एटीएम से 10,000 से अधिक पैसे निकालता है तो उसे ओटीपी की आवश्यकता पड़ जाएगी। और यह नियम रात 8:00 बजे से सुबह 8:00 बजे तक लागू रहेगा। ऐसे में आवश्यक यह है की एटीएम से पैसे निकालने के समय अपना मोबाइल लेकर के एटीएम जाएं।

 

एलपीजी सिलेंडर से संबंधित जानकारी।

वैसे तो एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में हर माह हेर फेर होता है परंतु इसमें इस बार फिर खास बदलाव नहीं आया है।
वर्तमान समय में 14 किलोग्राम वाले नॉन सब्सिडी गैस का रेट दिल्ली में यदि देखा जाए तो ₹594 है। इसके साथ ही कोलकाता में इसके रेट 620.50 रू और मुंबई में 594 रू और चेन्नई में 610 रू है।

आवश्यक जानकारी।

इस माह से यदि इमरजेंसी में पीएफ से पैसे निकाले हैं तो इनकम टैक्स वापस में दिखाना आवश्यक होगा वरना टैक्स लगा दिया जाएगा।

नई ट्रेन सर्विस।

इस माह से जबलपुर तथा नागपुर और स्पेशल ट्रेन 1 दिसंबर से प्रारंभ हो चुकी है लॉकडाउन के पश्चात सेवा बंद कर दी गई थी। वही मुंबई हावड़ा दिल्ली सुपरफास्ट ट्रेन को भी चलाया जा रहा है। रीवा स्पेशल तथा सिंगरौली स्पेशल ट्रेन को भी इस माह की 1 तारीख से चलाया जा रहा है।

Leave a Comment