Important notice -प्रधानों को उनके पद से किया जाएगा जल्द ही पद मुक्त ,निम्नलिखित गांव में होंगे एडीओ जल्द ही प्रशासक।

Important notice -प्रधानों को उनके पद से किया जाएगा जल्द ही पद मुक्त ,निम्नलिखित गांव में होंगे एडीओ जल्द ही प्रशासक।

 

 

 

 

लखनऊ,( कुलसूम फात्मा )   जी हां, आज रात प्रधानों को उनके पद से मुक्त करने की तैयारी की जा रही है। यह पद मुक्त तकरीबन उत्तर प्रदेश के 57,978 ग्राम पंचायत के प्रधानों की होगी।

 

उत्तर प्रदेश के तकरीबन 57978 ग्राम पंचायत का समय शुक्रवार के दिन पूरा हो जाएगा और आधी रात को इन प्रधानों को पद मुक्त कर दिया जाएगा। और इनके स्थान पर गांव में एडीओ प्रशासक को नियुक्त किया जाएगा।
और इन एडीओ प्रशासक की नियुक्ति जिला अधिकारियों के द्वारा की जाएगी।

 

 

 

जाने कितने प्रधान अपने पद पर बने रहेंगे ?

अपने पद पर गौतम बुद्ध नगर जिले के तकरीबन 88 प्रधान और गोंडा के 10 गांवों के प्रधान अपने पद पर बने रहेंगे। इन प्रधानों को उनके पद से पद मुक्त नहीं किया जाएगा। अपर मुख्य सचिव ने बताया की शुक्रवार के दिन रात में प्रधानों के डोंगल को वापस ले लिया जाएगा और इन डोंगल को वापस लेकर ई ग्राम स्वराज पोर्टल पर डीएसईसी (डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट) अपंजीकृत कर दिया जाएगा।

 

 

इसके साथ ही पंचायती विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताते हुए कहा की ग्राम प्रधान अभी तक के 15वें फाइनेंस कमिशन तथा पंचम स्टेट फाइनेंस कमिशन से मिल रही राशि का सेवन, पब्लिक फाइनेंस, मैनेजमेंट सिस्टम तथा ई ग्राम स्वराज के जरिए कर रहे थे।मनोज कुमार सिंह ने इसके साथ यह भी बताया की ग्राम पंचायत की पहली बैठक का समय भी निर्धारित किया जाता है। 5 साल का यह समय जब पूरा होने पर चुनाव नहीं हो पाता है तो प्रशासक को नियुक्त कर दिया जाता है जिसकी नियुक्त नई ग्राम पंचायत के गठन तथा 6 महीने के लिए होती है।

 

 

कितनी ग्राम पंचायतों में प्रशासक होंगे नहीं नियुक्त ?

 

बता दें की 98 गांवों में प्रशासक को नियुक्त नहीं किया जाएगा। डिप्टी डायरेक्टर आर एस चौधरी से जब वार्तालाप हुई तो उन्होंने बताया की गौतम नगर के 88 गांवों में जून 2016 , गोंडा के गांव 10 में एक – 2018 और नौ में 2019 में चुनाव हुआ था, जिसके वजह से ग्राम पंचायतों का कार्यकाल पूरा अभी नहीं हुआ है। इसलिए इस कारण इन गांव में प्रशासकों की नियुक्ति नहीं होगी।

Leave a Comment