KEYWORD RESEARCH

Keyword research kese kare !Blogging;क्या ब्लॉगिंग के लिए कीवर्ड रिसर्च करना जरुरी हैं। 

 क्या ब्लॉगिंग के लिए कीवर्ड रिसर्च करना जरुरी हैं। 

 

अगर जिसे कीवर्ड के बारे नहीं  पता तो मुझे लगता है कि आप अभी ब्लॉगिंग के लिए नए है इस क्षेत्र में जो भी ब्लॉगर है और ब्लॉगिंग कर रहे हैं उनके लिए कीवर्ड रिसर्च करना एक आम बात है लेकिन यह आम बात ब्लॉगिंग के लिए खास बात है। 

 

ब्लॉगिंग में बिना कीवर्ड रिसर्च किए ब्लॉग्गिंग करना एक बेलगाम घोड़ा जैसा है जी यह बिल्कुल सही कहा  ब्लॉगिंग में आप कीवर्ड रिसर्च नहीं करते तो आप कभी भी एक अच्छे ब्लॉगर नहीं बन पाएंगे अच्छे ब्लॉगर का मतलब कि आप अच्छी  अर्निंग नहीं कर पाएंगे  क्योंकि कोई भी ब्लॉगिंग करता है तो एक अर्निंग के लिए ब्लॉगिंग करता है।

 

अगर कोई कहता है कि ब्लॉगिंग वह  शौक से कर रहा है तो यह बिल्कुल सरासर गलत है।

 

जो ऐसी बातें करते हैं कि मैं ब्लॉगिंग एक शौक से कर रहा हूं और मुझे अर्निंग के लिए कोई टेंशन नहीं है यह सरासर गलत चीज है गलत बात है क्योंकि जो भी इंसान इतना मेहनत करता है तो उसके पीछे उसका कुछ ना कुछ लालच होता है।

 

ब्लॉगिंग एक टफ़्फ़ टास्क है ब्लॉगिंग आप बहुत इजी में नहीं ले सकते क्योंकि ब्लॉगिंग आज के समय में हर तीसरा इंसान ब्लॉगिंग कर रहा है  .

और देखा जाए तो पिछले 5 साल के दौरान इसमें कंपटीशन बहुत ही बढ़ चुका है तो यह बहुत जरूरी हो जाता  है कि आपको कीवर्ड रिसर्च करना  चाहिए विदाउट कीवर्ड रिसर्च के आप कभी भी उस टॉपिक पर लिख नहीं पाएंगे जिस टॉपिक से सीपीसी अच्छा मिलता है.

KEY WORD RESEARCH (1)
KEY WORD RESEARCH (1)

 

जिसपे cpc अच्छी उसपर अर्निंगअच्छी होती है किस पर विजिटर्स ज्यादा आते हैं यह आपको पता होना चाइये क्यू की ट्र्रैफिक से ही तो कमाई है ,यह तभी आपको पता चल पायेगा जब आप कीवर्ड रिसर्च करेंगे। 

 

अगर आप बिना कीवर्ड रिसर्च किये ब्लॉग्गिंग कर रहे है तो यह बातें ऐसी हो गई कि आप नदी में कूद गए और तैरना आपको आता ही नहीं तो उसमें चांसेस मरने की और डूबने की बढ़ जाती है।

 

तो इसलिए कीवर्ड ब्लॉगिंग का एक सोल है जिसे आप आत्मा बोलते हैं तो कीवर्ड रिसर्च के बिना ब्लॉगिंग करना असंभव है। 

एक रास्ता और भी है अगर आप किसी ब्लॉगर की वेबसाइट से कॉपी पेस्ट करके आप लिख रहे हैं तो आपको कभी सक्सेस नहीं मिल सकता क्योंकि गूगल आज के डेट में बहुत एडवांस हो चुका है इसके पास ऐसे टूल्स हैं जिसे आप तुरंत पकड़ा जाएंगे। 

इसलिए कीवर्ड रिसर्च करना बहुत ही जरूरी है। 

KEY WORD RESEARCH (2)
KEY WORD RESEARCH (2)

अब सवाल यह है कीवर्ड रिसर्च किस पर करें। 

कीवर्ड रिसर्च किस पर करें  यह प्रश्न आप सभी के दिमाग में आता होगा यह सही भी है देखें अगर आप  कीवर्ड रिसर्च उसी पर करे  जिस पर आपका पकड़ हो जिसे आप बहुत अच्छे से बता सको समझा पाओ।

 

आपके कांटेक्ट में दम होना चाहिए रीडर्स को सारी चीजें समझ में आनी चाहिए इनशॉट कहें तो रीडर्स को आपके अकाउंट से एक वेल्यू मिलना चाहिए।

 

आप आराम से कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं वह कुछ भी हो सकता है ज्यादातर क्या है कैसे हैं इस पर ज्यादा सक्सेस मिलती है। 

कीवर्ड रिसर्च कहां करें 

keyword research
keyword research

 बहुत सारे टूल हैं जिस पर सर्च करना बहुत आसान है इसमें से कुछ टूल्स पेड भी है और कुछ टूल्स फ्री भी है। 

 उबरसजेस्ट फ्री टूल है। 

 गूगल कीवर्ड प्लानर  फ्री टूल है। 

 समरेश  यह पेड टूल है। 

 Ahref  भी पेड टूल्स है। 

 मौज यह भी पेड टूल है। 

यह सारे ऐसे टूल हैं जिससे आप कीवर्ड सर्च कर कर अपनी ब्लॉग  को सक्सेस कर सकते हैं और बहुत ही है डिसेंट अमाउंट अर्निंग कर सकते हैं। 

 

जिससे आप अपना घर भी अच्छे से चला सकते हैं और अपने भविष्य को भी  सुधार सकते हैं।

तो मेरे दोस्त कीवर्ड रिसर्च का नाम बहुत ही जरूरी है कैसे जिंदा रहने के लिए खाना जरूरी है पानी जरूरी है हवा जरूरी है सेम उसी तरह ब्लॉगिंग के लिए कीवर्ड सर्च बहुत जरूरी है। 

Thank You…….

Leave a Comment