Kishi Ko Bhi Attract Kese Kare ?

Attract kare kisi ko bhi !

सिर्फ 90  सेकंड में अपनी बातो से attract करे किसी को भी !
है दोस्तो कैसे हो आप लोग आशा करता हु की आपलोग बिलकुल मस्त होंगे !
आज हम बात करने वाल्ये है की क्या किसी को अत्त्रक्ट कर सक्तये है कुछ मिंटो में बात करके छाए वो लड़का हो या लड़की या फिर कोई डिप्लोमैट ही  क्यू न हो ! तो इसका आंसर  है बिलकुल वो भी चंद कुछ सेकण्ड्स में ! में ये सारी बातये एक बुक से बताऊंगा जो की लास्ट में उस बुक और ऑथर का नाम भी में बता दूंगा !
तो चलिए दोस्तों सुरु करते है !  

ऑथर बताते है की आज की समये में हमलोग किसी को टाइम नहीं देते इनफैक्ट खुद के लिए भी टाइम नहीं निकालते जबकि हमें पता है की इसके कितने दुष्परिणाम हो सक्तये है मेरे खाने का मतलब है प्रॉपर टाइम स्पेंट नहीं करते हम अपने फॅमिली के साथ और न ही अपनों के साथ बस पता नहीं हम खुद इतने बिजी रहतये है की हमें ही कुछ समझ नहीं आता की हम ये क्या कर रहे है जबकि देखा जाये तो हमरे पास पर्याप्त समय और बाकी और चीजों की सुविधा है बस जरुरत है तो पहचानएँ की चलिए इसको में और आसान तरीके  से  समझाता हु !

जब किसी के साथ पहेली बार मिलते है तो 90  सेकंड  मिलने की सबसे  ख़ास समय होता है! क्यू की यही वही टाइम है जब आप अपनी चाप उस पर छोड़ते है ! आप ने कई बार देखा होगा टीवी में ऐड aatye  हुवे  जी उनके पास मात्रा कुछ सेकण्ड्स ह होते है अपनी चाप छोड़ने का वो कुछ ऐसा कर जातये है उन कुछ सेकण्ड्स में की आपका ध्यान तो जाता  ही है आप उसको महीनो तक याद भी रख लेते है है ना दोस्तों य सोचने वाली बातये है ! ये ऐड सेम ही काम करते है अटेंशन ग्रैब करने का में आपक यही बताना चाट हु की सेम हमरे पास भी इसीतरह का ऑप्शन है ध्यान अटेंशन खींचने का !
अगर आप  चाहते हो की लोगो का दिल जितना या एक स्ट्रांग कनेक्शन बिल्डप करना तो आज में इस कंटेंट में यही सारे तरीके शेयर करूँगा जिस से आपको काफी मदद मिलेगा !
में बताऊंगा आपको कैसे – ज्यादा तर लोग जब पहेली बार मिलते है किसी से पहेली बार तो अछए तरीके से बात नहीं कर पाट्ये है या तो वो ओकवर्ड बिहैव करने लगते है या तो फिर वो चुप हो जाते है अकसर एहि होताहै ! और फिर क्या होता है वो इंसान आप से बात करने में फिर कतराने लगता है
में इसको तीन पार्ट में बाटूंगा !
1  Meeting
2 Rapport
3 Communicate
किसी भी इंसान से जब आप बात करते हो तो एक ९० सेकंड का राप्पोर्ट का एक गैप आता है अब राप्पोर्ट क्या होता है में ये आपको आगये वक्सप्लेन करूँगा !
ये सारे स्टेप बहोत जरुरी है इसलिए ये तीनो स्टेप में भोत आचाये से एक्सप्लेन करूँगा  
1MEETING – किसी से मिलने के 3  या 4  सेकंड में एक अच्छा इम्प्रेशन देदेते हो तो उस इंसान को आप एक सेफ और TRUSTWORTHY लगोगे !
में कुछ सिंपल टिप्स आपको बताऊंगा जिसे आप फॉलो करे के आप भी ऐसा कर सकते हो
1BE  OPEN – मतलब आप अपने बॉडी लेंग्वेज और ऐटिटूड को सही रखना जैसे अगर आप अपने हाँथ या पैर को क्लोज करके बात करते हो तो वह सही नहीं माना जाता है ! उसी वक़्त अगर आप अपने हाँथ और पैर यानी अपने आप को बिलकुल कॉन्फिडेंस के साथ रखतये हो तो वो यह तरीका सही है !
2EYE CONTACT – यह कितना पावरफुल हो सकता है ड़सोतो आप बिस्वास नहीं करोगे ये बहोत पावर फूल टेक्निक है जब किसी से मिलतइ हो तो EYE कांटेक्ट  मेन्टेन करना बहोत जरुरी है ! बात करते टाइम अगर आप सही से EYE कांटेक्ट अगर काम कर रहए हो तो इसका मतलब है आप झूट बोल रहए हो या नर्वस हो तो ये सही नहीं होता है ! लेकिन यह भी सही नहीं होता है की आप किसी से EYE  कांटेक्ट भी अगर कर रहए हो तो ऐसा बिलकुल मत करना की लगातार आप उसको घर रहए हो ये देपेंद कफरता है की आप सिचवूवेसन के हिसाब से ऑय कांटेक्ट करो ! और ऐसे भी मत करो की कही आप देखो ही न
3BEAM – मतलब एक जेनुइन स्माइल नाकि एक फेक स्माइल जो आपको ऑकवर्ड फील करादे यह बहोत जरुरी है एक हलकी स्माइल देनी चाहिए आपको !
4GREETING – बीम के बाद आपको एक अछि कन्वर्सेसन के लिए एक पॉजिटिव ग्रीटिंग के साथ बात स्टार्ट करनी चाहिए जैसे नमस्ते या
 है हेलो जो भी आपको अचछा लगता हो वो आप पर डिपेंड करता है  ! जितने अछए से आप INTRODUCE करोगे तो वो परसों भी उतने अछए से आपको INTRODUCE  करेगा ! इन शार्ट आपको अपने बारे में थोड़ा इंट्रस्टिंग हो कर बताना है THEN जैसे एक एक्साम्प्ले में आपको देता हु !
हेलो में गौरव हु में एक ब्लॉगर और YOUTUBER हु ! तो दूसरा पर्सन का भी लगभग ऐसा ही जवाब आएगा HI में सुरेश हु में एक सेल्स MEN हु
मेरी बातो को आप समझ रहए हो न तो अगर उसी इंट्रोडकशन को सही से और इंट्रेस्टिंग बना कर दोगे तो वो पर्सन जो आप से मिल रहा होर बातये कर रहा है वो भी बड़ा इंट्रेस्टिंग होकर आप से बातये करेगा !
5LEAN – बात करते टाइम थोड़ा झुकना यह भी एक तरीका है बात करने का क्यू की जब आप किसी से झुक बात करे हो तो ज्यादा सही होता है और यह सबके सामने भी नहीं करना है वर्ण आप उस इंसान को NEEDY या लालची लगोगे ! सोच समझ कर करो

एस्टब्लिशिंग RAPPORT — यह पार्ट जैसे की मेने आपको बतया था की आगये बताऊंगा यह पार्ट बहोत इम्पोर्टेन्ट है जैसे की आपको पता ही है हम इंसान दिमाग से KAM  दिल से ज्यादा सोचतए है आपको अगर एक अलग लेवल पर ही रिलेशन बनान है तो उसके लिए मेन्टल और इमोशन लेवल पर समझना होगा ! जिसे से आपको सभी लोग पसंद करने लगेंगे
RAPORAT का यही काम है एक इमोशनल और मेंटली स्ट्रॉन्ग रिलेशन बनाने के लिए चलिए कुछ पार्ट्स में आपको समझाता हु की कैसे एक बेस्ट रपोर्रेट क्रिएटकिया जाता है !
1  ATTITUDE  – जब आप कभी अपने किसी नज़दीकी लोगो से बात करते है तभी आपको रिलाइस होता है की वो जिससे आप बात कर रहए हो वो किसी वजह से नाराज़ है या उदाश है तो आप पूछतये हो क्या हुवा तो झूट का बोलता अर्र्रे कुछ नहीं । लेकिन आपको यह अहसास  हो जाता है की यह झूट बोल रहा है ! लेकिन आपको कभी अहसा हुवा है की आपको कैसे पता चल जाता है जी है बिलकुल सही
ऐटिटूड से -क्यू की हमारा जो ऐटिटूड है वो डायरेक्टली इम्पैक्ट करता है हमरे दिमाग से जो की पूरी तरह से कनेक्टेड है हमरे बॉडी से !
इसलिए होगा क्या अगर आपको ऐटिटूड ही ऐसा है तो आपको लोगो से बात नहीं करने देगा इसलिए TRY करो की आप अपने आप को जितना कूल रख रहोगे वो ज्यादा बेस्ट होगा ! आप कोसिस करो की बोरड,एंगर ,RUDE , ऐसी नेगेटिव वर्ड से आप कोसो दूर रहो !
इसके वझाये वार्म ,सुप्पोर्टीवे , रिलेक्स ,इस पोस्टिव  ऐटिटूड वर्ड के साथ रहो और इसी तरह लोगो से मिलो !

आर्ट ऑफ़ सिंकरोईजसेन – इसका मतलब है की आप जैसे हो वैसे लोगो से ही आपका संपर्क ज्यादा होगा जैसे अगर आप क्रिकेट ज्यादा पसंद करते हो तो आपको 90 % लोग वैसे ही मिलेंगे ! सिमलर टाइप के लोग हम ज्यादा पसंद करते है क्यू की हम उनके साथ ज्यादा कम्फर्ट फील करते है ! हमेसा तो नहीं मोस्ट ऑफ़ पीपल को हम पसंद नहीं करते है जो हामरे से सिमलर नहीं है !
चलिए कुछ और आसानी से इसको समझत्ये है !
आपको और किन किन बातो पर ध्या देना है
1VISUAL – 55 % जो हमारा कम्युनिकेशन होता है वो हमारा विसुअल से ही होता है यानी हमारा बॉडी लेंग्वेज से !
2VOCAL – 38 % कम्युनिकेशन हामरे वौइस् टोन से होता है !
3VERBAL – 7 % ही कम्युनसेशन डिपेंड करता है हामरे वर्ड्स पर यानी जो हम बात करते है !
तो विसुअल से यह पता चलता है की सबसे ज्यादा जरुरी हमारा बॉडी लैंग्वेज होता है जिस सिंक करना बहोत जरुरी है !
वोकल सिंक करना भी बहोत जरुरी है उसी टोन में जिस टोन में आप से वो इंसान मिल रहा है ! कॉन्फिडेंस के साथ !
वर्बल ज्यादा इम्पोर्टेन्ट तो नहीं है लेकिन इसको भी मेन्टेन करना जरुरी है यानी आपके पास सिंपल वर्ड का जहखीरा होना चाहिए उस इंसान से बात करते समय बिकुल इजी वे में वर्ड को उसे करना !
अगर आप चाहत्ये हो की आप से भी लोग प्यार से मिले और बीलभ करे इमोशनल attach हो आप से तो आपको भी तो आपको कोंगरिटीरखो यानी आपके वाईस में कॉंफिडेंट तो है पर बॉडी लेंग्वेज ढीला है तो उस से आपका कुछ नहीं होगा यानी बराबर आपको बॉडी लेंग्वेज और वॉइस वर्बल इन सारे चीजों पर सही से ध्यान देना होगा जैसे की मेने आपको बतया है !
दोस्तों अगर ये काम का लगा तो में इस तरह का ही कंटेंट लता रहूँगा तो प्लस हमसे जुड़िये और शेयर करिये

जय हिन्द –

Leave a Comment