Special news for the people of Lucknow -हाउस टैक्स के बकायेदारों पर नगर निगम करेगा सख्त कार्रवाई जाने अभियान कब से होगा प्रारंभ ?

हाउस टैक्स के बकायेदारों पर नगर निगम करेगा सख्त कार्रवाई जाने अभियान कब से होगा प्रारंभ ?

लखनऊ,( कुलसूम फात्मा ) लखनऊ वासियों के लिए खास सूचना हाउस टैक्स बकायेदारों से अब नगर निगम बड़ी ही जल्द और सख्ती के साथ में बकाया वसूलने की तैयारी मे हैं बता दे कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नगर निगम बड़े बकायेदारों से हाउस टैक्स वसूली करने के लिए तैयारी में है। वह सर्वप्रथम 100 100 बड़े बकायेदारों की लिस्ट तैयार कर रहा है।

 

इस के ही जरिए वह इन बकायेदारों से वसूली करेगा ,वसूली करने के लिए नगर निगम अभियान करेगा और यह अभियान जनवरी से लेकर के मार्च तक के चलाया जाएगा। नगर निगम विभाग के एक अधिकारी से जब बातचीत की तो उन्होंने बताया की कोविड-19 में नगर निगमों की फाइनेंशली कंडीशन पर काफी असर पड़ा है। इनके पास  इतने पैसे नहीं है कि वह अपनी छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा करें। उनको इन जरूरतों को पूरा करने के लिए शासन के सामने हाथ फैलाने पड़ जाते हैं।

 

इस स्थिति को सही करने के लिए शासन का कहना यह है कि अगर नगर निगम आवासीय तथा आदावासी कर को वसूलने तो इनकी काफी हद तक के वित्तीय स्थिति में सुधार भी आ जाएगा। यह -हाउस टैक्स वसूली 3 माह की वित्तीय वर्ष के अंत तक के जनवरी से लेकर के मार्च तक के की जाएगी। इसके लिए खास करके अभियान चलाया जाएगा, जिसकी सहमति शासन तथा निदेशालय स्तर की उच्च अधिकारियों की बैठक में दी गई है।

 

नगर निगम उन बकायेदारों का ब्यौरा तैयार करेगा जिन्होंने हाउस टैक्स नहीं दिया है और खासकर उन बकायेदारों की सूची अच्छे से ही तैयार करेगा जिन्होंने सालों से हाउस टैक्स नही दिया है। बकायेदारों के नाम को लिखकर के एक-एक से वह वसूली करेगा।

इसके पश्चात उन्हें नोटिस देकर के बकाया जमा करने का मौका भी दिया जाएगा। इसके पश्चात हाउस टैक्स ना जमा करने वालों के विरुद्ध नगर निगम अधिनियम में जो व्यवस्था है, उसके अनुसार कुर्की खाता सीजी या और विधिक कार्यवाही भी करेगा।

Leave a Comment